April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • क्या रहा खास इस बसंत पंचमी में आप भी जाने?
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून संस्कृति और साहित्य

क्या रहा खास इस बसंत पंचमी में आप भी जाने?

मसूरी: बसंत पंचमी का पर्व प्र्यटन नगरी में पारंपरिक रीति रिवाजों के अनुसार मनाया गया। लोगों ने प्रातः स्नान कर मां सरस्वती की पूजा अर्चना की व मीठे चावल बनाये। इस मौके पर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर में विशेष हवन किया गया।

बसंत पंचमी का पर्व यहां धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर घरों में लोगों ने पूजा अर्चना की व मीठे चावल बनाये। इस मौके पर लोगों ने घरों में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की। तथा आज से ही बसंत का आगमन शुरू हो जाता है। इस मौके पर एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब ने भी कार्यालय में मां सरस्वती की पूजा की व प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि मां सरस्वती को विद्या व बुद्धि की देवी माना जाता है।

वहीं दूसरी ओर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर कुलड़ी के नये भवन का पूजन कर उदघाटन किया गया। इसी कड़ी में मां सरस्वती की पूजा के साथ ही हवन किया गया। विद्यालय आगामी एक फरवरी से खुलना है तथा इस नये भवन में कक्षा शिशु से पंचम तक की कक्षाएं शुरू की जायेंगी। इस मौके पर विद्यालय के प्रबंध समिति के अध्यक्ष मदन मोहन शर्मा, प्रधानाचार्य मनोज रयाल, मनमोहन कर्णवाल, रश्मि कर्णवाल, मोहन पेटवाल, कुशाल राणा, अनीता सक्सेना, अरविंद सेमवाल, त्रिलोक राणा सहित आचार्य मौजूद रहे।

वहीं मसूरी के आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर ग्रामीणों ने घरों में बैलों की पूजा की उनके सींगों में तेल लगाया व उसके बाद खेतों में जाकर हल लगाकर खेती केे कार्य का शूुभारंभ किया। व घरों में जौ के पौधे चैखटों पर लगाये गये।

Related posts

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 18 मार्च को

pradeshnews24x7

DM ने किया तहसील सदर का औचक निरीक्षण, दिए निर्देश।

PradeshNews24x7.com

बांसागाड में वन विभाग ने वनाग्नि के प्रति ग्रामीणों को किया जागरूक।

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment