पर्यटन नगरी में हुआ जमकर हिमपात, पर्यटकों ने लिया आनंद। | Pradesh News24x7
April 17, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • पर्यटन नगरी में हुआ जमकर हिमपात, पर्यटकों ने लिया आनंद।
अभी-अभी उत्तराखंड टिहरी देहरादून सामान्य

पर्यटन नगरी में हुआ जमकर हिमपात, पर्यटकों ने लिया आनंद।

कपिल मलिक

मसूरी : पहाड़ों की रानी मसूरी में रात को भारी हिमपात हो गया जिसके बाद बड़ी संख्या में पर्यटकों ने मसूरी का रूख कर लिया। वहीं बर्फबारी के बाद पुलिस सतर्क हो गई व हर चैक चैराहे पर पुलिस तैनात की गई ताकि को दुर्घटना न हो। वहीं पर्यटकों ने जमकर बर्फ का आनंद लिया वहीं लोक निर्माण विभाग ने जेसीबी लगाकर मार्ग खोला गया लेकिन कई संपर्क मार्गो पर बर्फ जमी होने के कारण फिसलन बढ़ गई। वहीं आज दोपहर बाद पुनः हिमपात शुरू हो गया व फिर से मसूरी दुबारा बर्फ की सफेद चादर में लिपट गई।

पहाड़ों की रानी मसूरी में दूसरी बार हिमपात हुआ है। लाल टिब्बा, हाथी पांव में करीब छह इंच बर्फ गिरी जबकि लंढौर में चार व मालरोड सहित बार्लोगंज में तीन इंच तक बर्फ गिरी है। जिससे पूरी मसूरी बर्फ की सफेद चादर में लिपट गई। रात को ही बड़ी संख्या में बर्फ पड़ने पर पर्यटक होटलों से बाहर मालरोड पर आ गये व जमकर बर्फ की पड़ती फुहार के बीच नृत्य करते देखे गये। बर्फ पड़ने के बाद आसमान के साफ होने पर जमकर पाला पड़ा जिसके चलते चलना फिरना मुश्किल हो गया। विशेष कर मलिंगार से कुलड़ी तक सड़क पर बर्फ जमी होने के कारण पैदल चलना कठिन हो गया व कई लोग  व वाहन, दुपहिया पाले में फिसलते रहे। वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में पर्यटकों के मसूरी धनोल्टी में बर्फ देखने आने के कारण सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही जिस पर पुलिस ने जेपी बैंड पर बैरिकेट लगाकर पर्यटकों को धनोल्टी की ओर जाने से रोका गया ताकि उनके वाहन फंसे नहीं व दुर्घटना से बचाव हो सके।

रोड खोलने के लिए जेसीबी लगाई –

धनोल्टी, बुरांसखंडा में भी जमकर हिमपात हुआ जिसके कारण रोड पर भारी बर्फ पड़ने के कारण रोड बंद हो गया जिस पर लोनिवि व एनएच 707 के अधिकारीयों ने जेसीबी लगाकर धनोल्टी से बुरांसखंडा तक मार्ग खोल दिया गया है उसके बाद ही इस क्षेत्र में हिमपात का आनंद लेने वाले पर्यटक बुरांसखंडा व धनोल्टी पहुंच सके वहीं मसूरी से कैंपटी जाने वाले मार्ग पर भी जीरो प्वांइंट से संतुलादेवी मंदिर तक एनएच की ओर से जेसीबी लगा कर मार्ग खोला गया। वही लोक निर्माण विभाग व नगर पालिका ने कंपनी बाग रोड को जेसीबी से खोला। इस संबंध में कोतवाल देवेंद्र असवाल ने बताया कि पुलिस ने बर्फ को लेकर पूरी तैयारी की है हर चैक चैराहों पर पुलिस तैनात है, धनोल्टी जाने वाले मार्ग को जेपी बैंड पर बैरिकेट लगाया गया है लेकिन वाहनों को जाने दिया जा रहा है लेकिन रात को अगर पाला पड़ता है तो रोड बंद कर दिया जायेगा। वहीं अतिक्ति फोर्स मंगाई गई है व अगर कहीं वाहन फंसते हैं तो उन्हें निकालने के लिए जेसीबी व के्रन उपलब्ध कराई गई है। वहीं आईटीबीपी व एसडीआरएफ को अलर्ट पर रखा गया है।

बर्फ पर वाहन फिसलने के चलते पुलिस ने बैरियर लगाया –

पुलिस ने पिक्चर पैलेस पर बैरियर लगा दिए व लंढौर क्षेत्र में वाहनों को जाने से रोका गया ताकि कोई दुर्घटना न हो। एक घंटे बाद बर्फ पिघलने के बाद ही वाहनों को जाने दिया गया। पिक्चर पैलेस से घंटाघर व गुरूद्वारे चैक से मलिंगार तक भारी फिसलन बनी रही और दुपहिया वाहन फिसलते नज़र आये। लेकिन धूप निकलने के बाद सड़कों की बर्फ पिघलने लगी तब मार्ग खोल दिया गया।

Related posts

वाहन में लगी आग, वाहन जलकर खाक।

pradeshnews24x7

बोली भाषा, संस्कृति, खानपान आदि का होगा आदान-प्रदान

pradeshnews24x7

अचानक पेड़ गिरा एक कार व स्कूटी क्षतिग्रस्त, दो घंटे मार्ग रहा बाधित।

pradeshnews24x7