April 21, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • पर्यटन विभाग ने राजपुर मसूरी पदारोहण मार्ग में चलाया सफाई अभियान, पर्यटन सचिव ने किया पदारोहण।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून सामान्य

पर्यटन विभाग ने राजपुर मसूरी पदारोहण मार्ग में चलाया सफाई अभियान, पर्यटन सचिव ने किया पदारोहण।

कपिल मलिक

मसूरी : उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से राजपुर मसूरी पदारोहण मार्ग में स्वच्छता एवं सेनेटाइजेशन अभियान चलाया। जिसमें नगर पालिका परिषद एवं नगर निगम के स्वच्छता कर्मियों ने पूरे पदारोहण मार्ग व नाले खालों से कूड़ा एकत्र किया। इस मौके पर जहां सैकड़ों साहसिक पदारोहण करने वालों ने राजपुर से मसूरी का पदारोहण किया वहीं प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने भी राजपुर से मसूरी तक का पदारोहण किया व स्वच्छता कार्य का निरीक्षण किया।

उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से राजपुर मसूरी पदारोहण मार्ग में नगर पालिका परिषद एवं नगर निगम के स्वच्छता कर्मियों ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस मौके पर प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने राजपुर से मसूरी तक पदारोहण किया व पूरे मार्ग का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राजपुर मसूरी पदारोहण मार्ग सबसे अधिक सुंदर व आकर्षक है जो कि शहर से नजदीक होने के कारण साहसिक पर्यटन के शौकीनों व प्रकृति प्रेमियों के लिए उपयुक्त है। जिसको स्वच्छ रखने व सुंदर रखने का पूरा प्रयास किया जायेगा ताकि लोगों को परेशानी न हो। पर्यटन सचिव जावलकर ने कहा कि इस पदारोहण मार्ग के बारे में लोगों का मानना है कि इस मार्ग को ट्रेकिंग रूट ही रखा जाय इसे पक्का न किया जाय, लेकिन इस क्षेत्र में कुछ गांव भी हैं जिनके आने जाने का रास्ता भी यह है इसलिए दोनों के बीच बैलेंस बनाकर मार्ग का विस्तारीकरण किया जाय। उन्होंने स्वच्छता अभियान चलाने के लिए नगर पालिका व नगर निगम का धन्यवाद किया कि उन्होंने अपनी टीम भेज कर पूरे क्षेत्र की सफाई के साथ नाले खालों की सफाई की है। इस मौके पर उन्होंने मसूरी रेल लाने के लिए बनाई गई सुरंग का भी निरीक्षण किया व इसे विकसित करने के बारे में नगर पालिकाध्यक्ष से वार्ता की। उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में शाम के समय असमाजिक तत्व आते है जो माहौल खराब करते हैं, शराब पीते है व अन्य नशा करते हैं उन्हें रोकने का प्रयास किया जाना चाहिए इसके लिए राजपुर में जहां से मसूरी ट्रैक शुरू होता है वहा पर बैरियर लगाया जायेगा व पूरे रास्तें में स्वच्छता, सहित अन्य प्रकार के होल्डिग लगाये जायें ताकि लोग लिखे संदेशों का पालन कर सकें। वहीं पुलिस विभाग से इस क्षेत्र में गश्त के लिए भी कहा जायेगा। वहीं पर्यटन विभाग की ओर से मसूरी ट्रैकिंग पर जाने वालों का पंजीकरण किया जा रहा है व उनसे इस मार्ग के बारे में सुझाव भी लिए जा रहे हैं। इस मौके पर नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अनुज गुप्ता झड़ीपानी से पैदल राजपुर तक पहुचें व पर्यटन सचिव से इस पदारोहण मार्ग के विकास पर वार्ता की व कहा राजपुर मसूरी ट्रैक मसूरी की शान है जो नगर पालिका मसूरी के क्षेत्र में है इस मार्ग के सौदर्यीकरण एवं विकास के लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने 70 लाख दिए हैं। जिसका शीघ्र उपयोग किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पालिका शीघ्र ही इस मार्ग पर आगामी दो माह के अंदर बैरियर लगायेगी ताकि इस क्षेत्र में आने वालों पर नजर रखी जा सके व असमाजिक तत्वों पर रोक लग सके। वहीं उन्होंने कहा कि रेल की सुरंग का सौंदर्यीकरण किया जायेगा ताकि पर्यटकों को एक और पर्यटक स्थल बनाया जा सके।

इस मौके पर उप निदेशक पर्यटन योगेंद्र गंगवार, जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चैहान, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी एमएल शाह, स्वास्थ्य निरीक्षक वीरेंद्र बिष्ट, किरन राणा सहित पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

i10 कार में लगी आग, जनहानि होने से बची।

आईटीबीपी के निदेशक ने पौधों की नर्सरी तैयार कर पौधे रोपे।

pradeshnews24x7

सी0ओ0 उत्तरकाशी द्वारा अग्निशमन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

pradeshnews24x7