April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पुस्तकालय का किया लोकार्पण बांटे प्रशस्ति पत्र।
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड समस्या

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पुस्तकालय का किया लोकार्पण बांटे प्रशस्ति पत्र।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : गुरुवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला पुस्तकालय का दीप प्रज्वलित करते हुए रूपांतरण कर लोकापर्ण किया। जिलाधिकारी दीक्षित के अभिनव प्रयासों से राजकीय जिला पुस्तकालय उत्तरकाशी में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ पुस्तकालय को नया स्वरूप में दिया गया है।

इस अवसर पर पुस्तकालय में विभिन्न किताबों के रखरखाव को व्यवस्थित रखने को लेकर अध्यापकों व अध्यापिकाओं को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि पुस्तकालय को नया स्वरूप प्रदान करना उन होनहार छात्र -छात्राओं व अन्य लोगों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुयामी सिद्ध होगा l जो किन्हीं कारणवश या आर्थिक स्थिति से विभिन्न प्रतियोगी किताबों को पढ़ने में वंचित रहते थे। जनपद में शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास किये जा रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि पुस्तकालय में सीसीटीवी कैमरे व अन्य जिन भी अवश्यकताओं की जरूरत है उन्हें शीघ्र एक माह के अन्दर पूर्ण कर लिया जायेगा।

जानकारी देते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार सेमल्टी ने बताया कि पुस्तकालय में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे – संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, आईआईटी, एनडीए, सीडीएस, आदि नवीन अध्ययन सामग्री की पुस्तकें पुस्तकालय को जिलाधिकारी के प्रयासों से प्राप्त हो चुकी हैं पुस्तकालय में लगभग 45000 हजार पुस्तकें वर्गीकरण की गई है l ताकि लाइब्रेरी में पढ़ने वाले बच्चों एवं पाठकों को विषयवार किताब आसानी से मिल सकें। मुख्यालय की इकलौती लाइब्रेरी को आधुनिक स्वरूप प्रदान किया गया है ।

इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार सेमल्टी, जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र सक्सेना,विक्रम जोशी खंड शिक्षा अधिकारी डुंडा, अखिलानन्द भट्ट जिला पुस्तकालय अध्यक्ष, विजेन्द्र सिंह राणा प्रधानाचार्य कीर्ति इंटर कालेज, आनन्द मोहन भट्ट सहित अन्य अध्यापक, अध्यापिकाएं मौजूद थी ।

Related posts

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अनूठी पहल- COVID -19 दृष्टि पोर्टल

pradeshnews24x7

सीएम ने हरेला पर्व के अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने के दिए निर्देश।

PradeshNews24x7.com

यूजेवीएन ने मुख्यमंत्री को सर्वोच्च लाभांश रू0 40.01 करोड़ का चेक भेंट किया।

PradeshNews24x7.com