May 12, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • DM ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक ली।
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

DM ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक ली।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : आगामी चारधाम यात्रा तैयारियों/व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने यात्रा से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने यमुनोत्री धाम में पुल निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने व यात्रा से पूर्व पैदल मार्ग को सुव्यवस्थित व सुरक्षित बनाने के निर्देश ईई लोनिवि को दिए। जानकीचट्टी से यमुनोत्री पैदल मार्ग पर घोड़ा खच्चर लीद की सफाई की परस्पर व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही जिला पंचायत को हर पेच पर लीद सफाई हेतु स्पेशल सफाई कर्मी की नियुक्ति करने के निर्देश दिए। यात्रा पड़ाव पर बेजुबान पशुओं घोड़ा- खच्चरों के लिए सोलर वाटर पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। घोड़ा खच्चरों के व्यवस्थित संचालन को लेकर रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश जिला पंचायत को दिए। यात्रा मार्ग पर शौचालयों की साफ सफाई व्यवस्था कराने व जानकीचट्टी में जिला पंचायत के शौचालय की मरम्मत व सफाई करने के निर्देश दिए। यात्रा से पूर्व बिजली व पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पौलगांव से पालीगाड़ तक अलवेदर सड़क का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। यमुनोत्री धाम में निर्माणाधीन कार्यों की हर सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश एडीएम को दिए। ताकि यात्रा से पूर्व सभी मूलभूत सुविधाएं चाक चौबंद की जा सकें।

वहीं गंगोत्री धाम की समीक्षा के दौरान स्नान घाटों के निर्माण कार्यों में प्रगति लाने व मंदिर प्रांगण में पत्थर लगाने का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बिजली पानी की व्यवस्था सुचारू करने को कहा। नगर पंचायत को यात्रा के दौरान शौचालय की साफ सफाई की परस्पर व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। गंगनानी में शौचालय की सफाई करने के निर्देश दिए। यात्रा के दौरान पर्यटन विभाग व सुलभ को यात्रा पड़ाव पर पर्याप्त अस्थायी शौचालय लगाने को कहा। नगर पालिका परिषद बड़ाहाट नगर क्षेत्र में चारधाम यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था हेतु प्लान बनाये पर्याप्त सफाई कर्मी तैनात करें। यात्रा के दौरान दोनों धाम में यात्रियों को धन के कारण परेशानी न हो इस हेतु उनकी सुविधा के लिए मोबाइल एटीएम बेन की व्यवस्था करने के निर्देश एलडीएम को दिए।

बैठक में डीएफओ दीपचंद आर्य, सीएमओ डॉ डीपी जोशी,अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी देवेंद्र नेगी, चतर चौहान,ईई लोनोवि राजेन्द्र सिंह खत्री,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

बरसात रूकने के बाद भी रोड़ की मरम्मत न होने से लोगों में आक्रोश।

pradeshnews24x7

उत्तरकाशी में धूमधाम से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस टिहरी लोकसभा सांसद मौजुद लिये बड़े फैसले।

PradeshNews24x7.com

डाकरा में आयुष्मान योजना के शिविर का विधायक जोशी ने किया निरीक्षण

pradeshnews24x7