April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • उत्तरकाशी में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस डीएम एसपी और जिला पंचायत अध्यक्ष व विधायक रहे मौजुद।
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

उत्तरकाशी में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस डीएम एसपी और जिला पंचायत अध्यक्ष व विधायक रहे मौजुद।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी :  कोरोना संक्रमण को देखते हुए 72वें गणतंत्र दिवस को जनपद में सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया।  जिला कार्यालय परिसर में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने प्रातः 9.30 बजे ध्वजारोहण किया। गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भारतीय गणतंत्र के संकल्प को लेकर शपथ दिलाई। मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन ज्ञानसू में आयोजित हुआ। बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्री दीक्षित ने पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया औऱ परेड की सलामी ली।

जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने उन सभी संविधान निर्माताओं को भी नमन किया जिन्होंने एक महान और गौरवशाली संविधान के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था,इसलिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। हमारे संविधान ने हमको जो शक्तियां और अधिकार दिए हैं उनके साथ-साथ हमारे दायित्व भी निर्धारित किए गए हैं। आज का दिन पूरे साल के लिए ऐसा दिन होता है जब हम बैठकर सोच सके कि हम अपने समाज, देश और राज्य व जनपद को आगे बढ़ाने में क्या क्या कार्य कर सकते हैं, ना केवल हमें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए बल्कि हमें दायित्व के प्रति भी निष्ठावान रूप से कार्य करते रहना चाहिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले साल से पूरा विश्व कोविड-19 के प्रकोप से जूझ रहा है हमारा देश,राज्य और जनपद में भी इसका असर देखा गया परंतु इन सब के बावजूद हमारे डॉक्टर,नर्सेज,सफाई कर्मी,पुलिस कर्मचारियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर ने पूरी निष्ठा के साथ बिना डरे हुए कार्य किया उसी की वजह से आज हम यहां बैठे हैं और इस प्रकोप से लड़ पा रहें है। उन्होंने कहा कि अन्य विभागों जिन्होंने इस प्रकोप के बावजूद विकास के कार्यों में शिथिलता नही आने दी उसी तेजी से काम किया इसलिए आज हम देख रहें कि विकास की गति कम नही हुई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए सामुहिक रूप से कार्य किए जाने चाहिए। ताकि कम समय में अधिक से अधिक समस्याओं का निराकरण किया जा सकें। केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरत मंद को मिले इस हेतु निरन्तर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंर्तगत राज्य में सबसे ज्यादा कार्य हमारे जनपद में हुए। सबसे ज्यादा योगदान यहां के लोगों का रहा जो आगे आएं औऱ इस योजना को समझा, इसी की बदौलत आज जनपद में 200 यूनिट(इकाइयां) लगाई गई है जो राज्य में किसी भी जनपद से ज्यादा है। इसके अतिरिक्त अटल आयुष्मान, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्य जनपद में बहुत अच्छे हुए है। जिससे सड़कों की कमियां पुरी हुई है। जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों का भी धन्यवाद ज्ञापित किया, जिनके कारण यहां के लोगों को यह सुविधा मिल पा रही है। शहीद स्मारक पार्क में भी ध्वजारोहण किया गया ।
गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर कलेक्ट्रेट कार्यालय के समस्त पटल अब ई-ऑफिस से जुड़ गए है। गौरतलब है कि 26 दिसम्बर को जिलाधिकारी कक्ष ई- ऑफिस से जुड़ गया था।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक विजलवाण, यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण, नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल, पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी पीसी डंडरियाल, सीएमओ डॉ डीपी जोशी,अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी देवेंद्र नेगी,आकाश जोशी,सीवीओ डॉ प्रलंयकरनाथ, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल मटूड़ा,जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल, निदेशक जीएमवीएन लोकेंद्र विष्ट, ब्लाक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली सहित जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

कांडी खाल के पास एनएच 707ए भूस्खल के कारण बंद पांच घंटे बाद भी मार्ग नहीं खुला, सैकड़ो वाहन व चारधाम यात्री फंसे।

pradeshnews24x7

कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह ने जनसंपर्क कर वोट मांगे।

pradeshnews24x7

थराली सीट तय करेगा भाजपा – कांग्रेस का आगे का भविष्य

pradeshnews24x7