April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • होम स्टे पर प्रताप प्रकाश की राय – पढें
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

होम स्टे पर प्रताप प्रकाश की राय – पढें

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : स्थानीय युवा विपिन राणा ने की अनूठी पहल!
यूँ तो गांवों में जीवन यापन हमेशा से ही कठिन परिश्रम रहा है, पौराणिक समय से पुश्तेनी खेती बाड़ी और पशुपालन कर अपने परिवारों का जीवन यापन करने वाले ग्रामीण केवल अपने खानपान और शारीरिक परिश्रम से स्वस्थ तो रहे किन्तु आजीविका का ठोस साधन न होने से आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक तौर पर पिछड़ते भी रहे। पुराने समय के तौर तरीकों में जो क्रांतिकारी बदलाव आज के कृषकों ने किए उससे निश्चित तौर पर खेती पर निर्भरता से आजीविका जरूर उपार्जित हुई हैं। ओर आज विशेषकर टकनौर घाटी के ग्रामीण कृषि और उद्यानीकरण पर आत्मनिर्भर होकर एक पहचान बना चुके है। खेती के बाद अगर बात पर्यटन की करें तो यहां अपार संभावनाएं दिखती तो है किंतु इन्वेस्टमेंट ज्यादा होने से लोग जोखिम लेने में घबराते है। इसी जोखिम को चुनोती के रूप में स्वीकार कर एक स्थानीय नौजवान पूर्व प्रधान विपिन राणा ने अपनी पुश्तेनी छानी को स्वरोजगार का माध्यम बनाकर अनूठी मिसाल कायम की है।

भटवाड़ी मुख्यालय के नजदीकी विश्व प्रसिद्ध बुग्याली क्षेत्र दयारा की तलहटी पाला-बारसू सड़क मार्ग पर पौराणिक मवेशियों के लिए बनी अपनी पुश्तेनी छानियों को होम-स्टे के रूप में विकसित कर विपिन ने कम इन्वेस्टमेंट में एक ऐसा स्वरोजगार खड़ा किया है जिससे प्रेरणा लेकर अन्य लोग भी आजीविका उपार्जित कर सके। यहां उन्होंने पहाड़ी व्यंजनों को परोसने के साथ अपनी बद्री गायों का ताजा और शुद्ध दूध देने के अलावा पर्यटकों के लिए पहाड़ों के घर जैसा वातावरण तैयार किया है। उन्होंने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि वे स्थानीय उत्पादों को ही यहां प्रयोग में लाएंगे। विपिन के इस प्रयास से इस बात से इनकार नही किया जा सकता कि अगर कुछ करने का जज्बा और दृढ़ इच्छा शक्ति मजबूत रहे तो “पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी” निश्चित तौर पर पहाड़ के ही काम आएगी।

Related posts

क्या रहा खास इस बसंत पंचमी में आप भी जाने?

pradeshnews24x7

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित हुए सांसद अजय भट्ट, अजय टम्टा एवं विधायक गणेश जोशी।

pradeshnews24x7

अराजक तत्वों का अड्डा बना मिनी सचिवालय

Pradesh News24x7