May 12, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • प्रभारी मंत्री जोशी ने विधायकों और अधिकारीयों की विडियो कान्फ्रेंसिगं से ली बैठक, हुये अहम फैसले।
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड राजनीति

प्रभारी मंत्री जोशी ने विधायकों और अधिकारीयों की विडियो कान्फ्रेंसिगं से ली बैठक, हुये अहम फैसले।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : सैनिक कल्याण,औद्योगिक विकास,लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम, खादी एंव ग्रामोद्योग व जिला प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला योजना वित्तीय वर्ष 2020-21 की समीक्षा एंव वर्ष 2021-22 की जिला योजना परिव्यय अनुमोदित के बारे में अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान पुरोला विधायक राजकुमार,यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत व गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत भी वर्चुअल जुड़े रहें।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला योजना वर्ष 2020-21 की प्रगति से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला योजना में गत वित्तीय वर्ष में परिव्यय के सापेक्ष 50.9 करोड़ शासन से अवमुक्त हुआ था, जिसके सापेक्ष 99.9 प्रतिशत की धनराशि निर्माण कार्यो,स्वरोजगार,शिक्षा व स्वास्थ्य आदि पर खर्च की गई है। राज्य सेक्टर में 94 व केन्द्र पोषित में 92 प्रतिशत धनराशि गत वित्तीय वर्ष में खर्च की गई। सभी सेक्टर में कुल 654 करोड़ के सापेक्ष 614 करोड़ की धनराशि खर्च कर ली गई है अवशेष धनराशि 40 करोड़ माह मई तक खर्च कर ली जाएगी।

जनपद प्रभारी मंत्री जोशी ने कहा कि जिला योजना वर्ष 2021-22 के परिव्यय हेतु जिलाधिकारी विभागों की बैठक लेते हुए क्षेत्रीय विधायकों से योजनाओं के प्रस्ताव लिए जाय। ताकि जनपद के सुनियोजित विकास के साथ जनसामान्य की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण किया जा सके।चारधाम यात्रा बेहद निकट हैं गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने वाले हैं इसलिए 30 अप्रैल तक यात्रा व्यवस्थाएं दुरूस्त कर ली जाय। यात्रा पड़ाव पर मूलभूत सुविधाओं के साथ ही बिजली, पानी की समस्याओं को प्राथमिकता दें। जनपद स्तरीय अधिकारीगण अपने कार्यालयों में बैठने के साथ -साथ फील्ड में भी जाएं ताकि जनता की समस्याओं का मौके पर समाधान हो सकें।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि संज्ञान में लाया गया है कि पटवारी अपने क्षेत्रीय राजस्व चैकियों में नहीं बैठते हैं। जिस कारण जनता के जरूरी कार्य नहीं हो पा रहें हैं। उन्होंने ऐसे पटवारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए। तथा जिस भी विधानसभा में बहुद्देश्यीय शिविर, जनता दरबार आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं उसकी सूचना क्षेत्रीय विधायकों को अनिवार्य रूप से दी जाए। ताकि विधायक भी अपने क्षेत्र की समस्या सुनें व उसका मौके पर निस्तारण कर सकें। प्रभारी मंत्री ने जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाने व कोविड-19 विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है।

इस दौरान विधायक गंगोत्री ने तिलोथ में सीवर पंप शीघ्र लगाने व जोशियाड़ा में हैलीपैड हेतु चयनित भूमि का यूजेविएनएल से एनओसी दिलाने, उत्तरकाशी व गंगोत्री में पार्किग हेतु धनराशि शीघ्र आवंटित करने की मांग माननीय प्रभारी मंत्री से की गई । विधायक पुरोला द्वारा नगर पंचायत पुरोला में पार्किंग बनाने व यमुनावैली में जिला स्तरीय अधिकारियों की माह में एक बार विकासपरक योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित कराने व चालू जिला योजना में किसानों हेतु सिंचाई की योजनाएं शामिल करने की मांग की गई। यमुनोत्री विधायक द्वारा चारधाम यात्रा को देखते हुए बड़कोट व जानकीचट्टी में पाकिंग बनाने हेतु शीघ्र धन आवंटित करने व प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग को ठीक कराने की मांग की गई। इस दौरान विधायक द्वारा उक्त मार्ग का स्थलीय निरीक्षण करने की बात भी कही गई। जिसमें संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहने को कहा गया। जिस पर जिला प्रभारी मंत्री ने शीघ्र उक्त समस्याओं के निस्तारण का भरोसा दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में पार्किग की समस्या को देखते हुए पुरोला नगर पंचायत में दो पार्किंग स्वीकृत की गई हैं। जिसमें एक पार्किंग का कार्य शुरू हो चुका हैं। नौगांव में पार्किंग हेतु भूमि का चयन कर लिया गया है जिसकी स्वीकृति दे दी गई हैं। गंगोत्री व उत्तरकाशी तथा जानकीचट्टी व बड़कोट में पार्किंग हेतु शासन को रिवाईज स्टीमेट भेजा गया हैं। जनपद उत्तरकाशी भौगोलिक दृष्टि से बड़ा होने के कारण जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए यमुनावैली में हर माह की 6 व 21 तारिक को मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शिविर आयोजित कराने के निर्देश पूर्व में दिए जा चुके हैं। जनपद स्तरीय अधिकारियों को प्रत्येक दिन कम से कम दो घंटे अपने कार्यालय में बैठने व उसके उपरान्त क्षेत्रीय भ्रमण कर जनसामान्य की समस्याओं के निस्तारण करने के भी निर्देश दिये जा चुके हैं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ददनपाल,डीएफओ दीपचंद आर्य,मुख्य विकास अधिकारी पिसी डंडरियाल, जिला विकास अधिकारी विमल कुमार आर्य सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

चिन्हित राज्यआंदोलनकारियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन दे पेंशन पांच हजार करने की मांग की।

pradeshnews24x7

जिला पंचायत सदस्य ने उठाया गौरा देवी कन्याधन का मामला बाल विकास मंत्री से की मुलाकात।

PradeshNews24x7.com

राज्य स्थापना दिवस पर मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

pradeshnews24x7