April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • न्याय पंचायत तियां में विकास कोसों दूर, मिनि सचिवालय फाक रहा धुल।
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड समस्या

न्याय पंचायत तियां में विकास कोसों दूर, मिनि सचिवालय फाक रहा धुल।

अरविन्द थपलियाल

नौगांव/उत्तरकाशी : जनपद उत्तरकाशी न्याय पंचायत तियां में सरकारी योजनाओं की पोल खुल रही है सबसे बडी़ खामी तब सामने आयी जब करोडो़ की लागत से बना मिनि सचिवालय सिर्फ पशुओं का अड्डा बना हुआ है जिस बावत स्थानिय नेता और प्रतिनिधि शासन और प्रशासन को कही बात चेता चुके हैं लेकिन कोई सुध लेने वाला नही है आखिर लेगा भी कौन? बतादें कि इस मिनि सचिवालय का निर्माण वर्ष 2014/15 में हुआ था लेकिन अभीतक यह भवन उपयोग में नहीं लाया गया स्थानीय लोगों ने सवाल उठाया कि आखिर सरकारी मखसद क्या था जोकि बनने के बाद बेसुद हो गया इस करोडो़ के मिनि सचिवालय को लेकर इतनी बेरूखी क्यों अपना रही है भगवान मालिक है।


ऐसे तो इस 20गांव की न्याय पंचायत में तकरिवन ऐसी स्थिति हो चुकी है कि यहां स्वास्थ्य सुविधाओं से लेकर शिक्षा जैसी अन्य मूलभूत समस्याओं का हाल बुरा है जिससे क्षेत्र के लोग परेशान भी हैं और बदहाल भी?

बैंक नहीं है क्षेत्र में ??
न्याय पंचायत के हजारों की आबादी वाले क्षेत्र में बैंक की समस्या भी इस क्षेत्र के लिये किसी बडी़ मुसीबत से कम नहीं है पुर्व प्रधान जयेद्रं सिहं राणा और भाजपा नेता संजय थपलियाल बतातें हैं कि वह डीएम से लेकर सीएम तक इस समस्या को उठा चुके हैं और स्वीकृति भी मिल चुकी है लेकिन अभीतक यह बैंकिंग व्यवस्था का संचालन नहीं हुआ है जिससे लोग अपनी बैंक से संबंधित व्यवस्थाओं के नौगांव के चकर काटने में मजबुर हैं? अब इस समस्या के समाधान के निस्तारण मामले को सरकारी नाकामी कहें या बेरूखी?
क्या कहतें हैं विधायक राजकुमार और जिला पंचायत सदस्य पुनम थपलियाल –

क्षेत्रिय विधायक राजकुमार और जिला पंचायत सदस्य पुनम थपलियाल ने बताया कि वह क्षेत्र की समस्याओं को शासन से लेकर प्रशासन तक अवगत करवा चुकें हैं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं हैं दुसरी ओर जिला पंचायत सदस्य पुनम ने बताया कि न्याय पंचायत तिंया में बने मिनि सचिवालय को लेकर चिंता जाहीर की है बताया कि आखिर करोडो़ की लागत से बना सचिवालय क्यों उपयोग में नहीं आ रहा है? प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन से मिनि सचिवालय को उपयोग मे लाने की मांग उठायी है और जिलाधिकारी से समस्याओं के निस्तारण की मांग की है।
क्षेत्र की समस्याओं पर विधायक राजकुमार ने बताया कि वह न्याय पंचायत तियां के समुचे क्षेत्र के विकास की बात विधानसभा के पटल पर रख चुके हैं और लगातार समस्याओं को उठा रहे हैं लेकिन नाकाम सरकार शिथिल प्रतिनिधित्व जन समस्याओं के निस्तारण करने में नाकाम है विधायक ने बैंक से संबंधित मामले पर बताया कि वह अपने पत्र से सरकार को अवगत करवा चुकें हैं और बैंक को जल्द संचालित करने की बात की है।
अब देखना यह होगा कि आखिर सरकार विकास कार्यों को लेकर इतनी बेरूखी क्यों जता रही है क्यों नहीं हो रहा महत्वकांक्षी योजनाओं का निस्तारण सवाल हर एक के जहन में है।

Related posts

शहीदों के सपनो के अनुरूप बनेगा उतराखंड – मदन कौशिक

PradeshNews24x7.com

बर्फ हटाने में जेसीबी फेल अब मजदूरों से खुलवाई जा रही रोड।

pradeshnews24x7

बौख नाग दर्शनार्थ पहुंचे पुर्व कैबिनेट मंत्री गांववासी कुंभ का दिया आंमत्रण।

PradeshNews24x7.com