उत्तरकाशी में मनाया सुशासन दिवस, जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के लिये लगाया शिविर।

– अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : सुशासन दिवस के उपलक्ष्य में जनता की समस्याओं के निराकरण हेतु सोमवार को जिला सभागार में शिविर का आयोजन किया गया।शिविर में क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान की उपस्थिति में जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जनता की समस्याएं एवं शिकायतें सुनीं। शिविर में कुल 51 समस्याएं एवं शिकायतें दर्ज हुई। जिसका अधिकांश का मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में निराकरण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा जिन समस्याओं एवं शिकायतों का मौके पर निस्तारण नही हुआ है उनका सम्बंधित विभागीय अधिकारी शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए गए है।
शिविर में सड़क,पानी,बिजली,शिक्षा, स्वास्थ्य,नेटवर्क कनेक्टिविटी को लेकर प्रमुख समस्या रही। जोशियाड़ा कंसेण में जल भराव की समस्या के समाधान को लेकर स्थानीय महिलाओ ने प्रमुखता से अपनी बात रखी। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को पानी की निकासी के लिए ठोस कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। भाटिया निवासी मनीष ने ग्राम प्रधान की शिकायत करते हुए कहा कि मनरेगा योजना के तहत निर्माण कार्यों का भुगतान नही किया गया साथ ही कई निर्माण कार्यों में भारी अनिमियता है। उन्होंने जांच कराने की मांग जिलाधिकारी से की। जिस पर जिलाधिकारी ने जिलास्तरीय जांच कराने के निर्देश सीडीओ को दिए। बगोरी निवासी सरिता द्वारा बगोरी में क्षतिग्रस्त नहर की मरम्मत कराने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई को सिंचाई नहर की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। विमला नौटियाल ने चिन्यालीसौड़ में फिजिशियन डॉक्टर की तैनाती की मांग की गई जिस पर जिलाधिकारी ने लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिला सभागार में आयोजित शिविर में विधायक ने सुशासन पर बोलते हुए कहा कि अधिकारी जनता की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण करें। सभी अधिकारी जनता की समस्याओं का तत्काल निराकरण करने की अपनी जबावदेही समझें। विधायक ने कहा कि जनपद के सुनियोजित विकास के लिए सभी विभाग ठोस कार्य योजना बनाएं।ग्राम प्रधान कुमाल्टी व किशनपुर द्वारा 2019 में दीनदयाल उपाध्याय उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत अधूरा कार्य किये जाने की शिकायत की गई।सुनील मौर्य कुमाल्टी भटवाड़ी द्वारा ग्राम पंचायत गोरशाली में लगे बीएसएनएल टॉवर को दुरुस्त कराने की मांग की गई। कुमाल्टी में स्थित बाल विकास विभाग द्वारा निर्मित भवन को ग्राम पंचायत को हस्तांतरित करने की भी मांग की गई। ग्राम फेडी निवासी हर्षलाल द्वारा शिकायत की गई कि मेरे घर के ठीक सामने मेरी अनुपस्थिति में विद्युत विभाग द्वारा बिजली का पोल खड़ा किया है जिससे खतरा बना हुआ है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को बिजली के पोल को जल्द हटाने के निर्देश दिए गए।

शिविर में देहरादून से आये डॉ. के.पी.जोशी,डॉ जे.एन. नोटियाल, निदेशक उद्योग सुधीर चंद नौटियाल व अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह,मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद कुमार कुकरेती,मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, जिला आपदा प्रबंधक अधिकारी देवेंद्र पटवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, जिला पंचायत राज अधिकारी सी.पी.सुयाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *