April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • पहली बार छावनी क्षेत्र में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून सामान्य

पहली बार छावनी क्षेत्र में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

कपिल मलिक

मसूरी : छावनी परिषद में केंद्रीय व राज्य की योजनाओं को लागू करने पर महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर उन्होंने युवतियों की जरूरत का सामान का किट वितरित किया।

छावनी परिषद कार्यालय प्रांगण में पहली बार राज्य की योजनाओं को लागू करने पर आयोजित कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास अधिकारी क्षमा बहुगुणा ने कहा कि लंढौर छावनी में पहली बार आयोजित कार्यक्रम मे किशोरी बालिकाओं को करियर के बारे में जानकारी दी गई व आत्मविश्वास पैदा करने के साथ ही यौन अपराधों व शोषण के बारे मंे जानकारी दी व सतर्क रहने के बारे में बताया। वहीं आंगनवाड़ी के माध्यम से योजनाओं का लाभ हर वार्ड को देने के बारे मंे बताया गया वहीं किसी भी समस्या पर महिला हेल्प नंबर दिया गया ताकि वह अपनी सुरक्षा कर सकें। उन्होंने कहा कि छावनी क्षेत्र में सात आंगनवाड़ी है जिसका लाभ पहले से दिया जा रहा है लेकिन जो सरकारी योजनाएं है अब उनका लाभ छावनी क्षेत्र को मिलेगा। जिसमें नंदा गौरी योजना सहित अनेक योजनाओं के बारे में बताया। इस मौके पर छावनी परिषद के सीईओ अभिषेक राठौर ने बताया कि तकनीकी कारणों से छावनी क्षेत्र की जनता को राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था जिस पर देश भर में चर्चा की गई व केद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक की जिसमें बड़े अधिकारी शामिल थे व निर्णय लिया गया कि छावनी क्षेत्रों को भी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाय। इस पर जब प्रयास किया गया जो जिलाधिकारी देहरादून ने केंद्र व राज्य सरकार की सभी टास्क फोर्स में छावनी क्षेत्रों को शामिल किया गया व सीईओ को सदस्य बनाया गया। अब छावनी क्षेत्र की जनता को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित नहीं होना पडेगा।

इस मौके पर छावनी परिषद के उपाध्यक्ष बादल प्रकाश, पूर्व छावनी परिषद उपाध्यक्ष महेश चंद, सभासद पुष्पा पडियार, रमेश कन्नौजिया, कार्यालय अधीक्षक सिकंदर नौटियाल, मयंक लखेड़ा,शशांक चैहान, अरविंद शुक्ला आदि मौजूद रहे।

Related posts

रमाबाई अंबेडकर महासभा ने मनाया महापरिनिर्वाण दिवस

pradeshnews24x7

प्रधान संठन के अध्यक्ष नरेंद्र मेलवान ने ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया।

pradeshnews24x7

कोरोना संक्रमण के लिए पीएम केयर फंड में दिए 47 हजार

pradeshnews24x7