April 21, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • नैनीताल के सौन्दर्यकरण एवं हैरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने को लेकर हुई बैठक, मण्डलायुक्त ने अधिकारीयों को दिए निर्देश।
अभी-अभी उत्तराखंड नैनीताल सामान्य

नैनीताल के सौन्दर्यकरण एवं हैरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने को लेकर हुई बैठक, मण्डलायुक्त ने अधिकारीयों को दिए निर्देश।

नैनीताल : शहर के सौन्दर्यकरण एवं हैरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने के साथ ही पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक मण्डलायुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी की अध्यक्षता में एलडीए सभागार में सम्पन्न हुई।

मण्डलायुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर में सुव्यवस्थित अवस्थापना विकास हेतु फसाड पोलिसी एवं बायलॉज का निर्माण किया जाये और हैरीटेज स्ट्रीट रूल्स भी बनाये जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य योजनाऐं इस प्रकार की बनायी जायें जिन्हे धरातलीय रूप दे सकें। उन्होंने कचहरी में पार्किंग निर्माण व आवास पुर्नवास हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कैनेडी पार्क व माल रोड पर खाली स्थानों पर पौधारोपण हेतु पौधों की प्रजाति का चयन करते हुए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश डीएफओ टीआर बीजूलाल को दिये। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि नाला नम्बर 23 पर प्रस्तावित पार्किंग निर्माण कार्य इस प्रकार किया जाये कि भविष्य में इसका उपयोग टू-वे करने के काम में भी लाया जा सके। उन्होंने चीना बाबा मन्दिर से अण्डा मार्केट पुलिया तक नाला नम्बर 23 को पाटने की संभावनाऐं तलाशने के निर्देश अधिशासी अभिंयता लोनिवि, अधिशासी अभियंता सिंचाई, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका तथा आर्किटैक्ट को दिये। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य योजना में इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये कि नाले की क्षमता किसी भी दशा में प्रभावित न हो। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को शहर के विभिन्न स्थानों में लगे ट्रांसफार्मरों को उचित स्थानों पर लगाने, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम को नाला नम्बर 23 से पानी के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करने वाली पाइप लाईनों को शिफ्ट करने, अधिशासी अभियंता लोनिवि को आवासी भवन निर्माण हेतु भूमि का तत्काल चयन करने, अधिशासी अधिकारी को शहर के आन्तरिक मार्गों को सही रखने के निर्देश दिये। उन्होंने मल्लीताल में मस्जिद के पीछे वन विभाग के लकड़ी के स्टॉल के स्थान पर वाहनों की पार्किंग हेतु कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिये।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि गाँधी ग्राम ताकुला को एस्ट्रो विलेज के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके लिए ऐरीज से टाइ-अप कर लिया गया है। उन्होंने तल्लीताल बाजार, डांट चैराहे, मल्लीताल बाजार, पालिका बाजार, राम सेवक सभा एवं रामलीला ग्राउण्ड, रिक्सा स्टैण्ड, ओपन एयर थियेटर को हैरीटेज के रूप में विकसित करने हेतु तैयार की गयी कार्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय ने सूखाताल झील को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने, सातताल के विकास एवं सौन्दर्यकरण, नैनीताल फांसी गधेरा तथा कचहरी में पार्किंग निर्माण, भवाली में पार्किंग निर्माण, रिक्सा स्टैण्ड व पन्त पार्क चैराहे के सौन्दर्यकरण, पुलिस चैक पोस्ट, नैनी झील मे स्थापित एरिएशन सिस्टम के सुदृढ़ीकरण कार्य आदि हेतु की जा रही कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में आईजी अजय रौतेला, मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी, प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजूलाल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संतोष उपाध्याय, अधिशासी अभियंता विद्युत हारून रशीद, आर्किटैक्ट रक्षित वरिष्ठ रंगकर्मी जहूर आलम, एडवोकेट खुर्शीद आदि उपस्थित रहे।

Related posts

विधि विधान से खुले बाबा बौख नाग के कपाट

Pradesh News24x7

जागरूकता – युवाओं की नशे की लत पर क्या लिखतें हैं युवा कवि ललित डोभाल जरूर पढें।

PradeshNews24x7.com

पीडित परिवार से मिली गीता रावत 21000 की दी आर्थिक सहायता।