April 14, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • मुंबई से आये कम्पनी सदस्यों के द्वारा ईको पार्क का भ्रमण कर कम्पनी की ओर से ईको पार्क के स्मृति वन में लगाये 37 देवदार के पौधे
अभी-अभी उत्तराखंड

मुंबई से आये कम्पनी सदस्यों के द्वारा ईको पार्क का भ्रमण कर कम्पनी की ओर से ईको पार्क के स्मृति वन में लगाये 37 देवदार के पौधे

-मुकेश रावत
 मुंबई से आये फोब्सॆ कम्पनी ग्रुप द्वारा ईको पार्क धरा में 37 देवदार के पेड़ों का रोपित  किया गया व ईको पार्क स्मृति वन वृक्षारोपण की सराहना की   गयी ईको पार्क समिति की नई पहल वर्ष 2008 में शुरू की गयी थी  जिसके तहत कोई भी पर्यटक किसी भी अपने परिवारजनों प्रियजनों की याद में पार्क में ही  एक पौधा रोपित करता है व पौधे की सम्पूर्ण जिम्मेदारी ईको पार्क समिति सदस्यों की होती है व पौधे में नेम प्लेट भी लगायी जाती है व पर्यटकों से एक बार 350रू पौधे की देखरेख आदि के लिये जातें हैं   व पर्यटक कभी भी आकर अपने लगाये पौधे को देख सकते हैं वर्ष 2008 से शुरू की गयी इस नयी पहल के तहत अभी तक 3000 से अधिक देवदार बुरांश बांज आदि के पौधे लगा ये जा चुकें हैं व समिति को आय की प्राप्ति भी हुई है व पार्क के अंदर का 13 हे0 क्षेत्र पूरा भर चुका है।
पर्यटकों विभिन्न टीमों द्वारा स्मृति वन वृक्षारोपण की अधिकतर मांग रहती है। कम्पनी के सदस्यों के द्वारा ईको पार्क का भ्रमण कर समिति के कार्यों के बारे में भी जानकारियाँ ली व कार्यों की सराहना की।
इस मौके पर ईको पार्क समिति सचिव कुलदीप नेगी संदीप भाटिया ,अनुज साहू,अजय सिंह, राजेश पाटिल, पल्लवी जाधव, पंकज खट्टर,   अरूणा केलकर, अशोक शालुंके, धीरजपाहुजा, जे के जैन. प्रशांत प्रधान, प्रशांत शाह, रवि प्रेम, रविन्द्रनाथ सागर, अजय सहस्त्रबुद्धे, सोनल गंगवानी, शत्रुघन राने ,विजय  लहोटी, प्रमोद बंगवाल ,अनिल उनियाल ,बुद्धि उनियाल आदि मौजूद थे।

Related posts

नृसिंह मंदिर जोशीमठ से एक दल हुआ बद्री-केदार के लिए रवाना

pradeshnews24x7

सेवा निवृत्त होने पर नियमानुसार प्रधानाचार्या का प्रभार न दिया तो शिक्षक संघ आंदोलन करेगा।

Pradesh News24x7

शोसलमीडिया जिला सह संयोजक बने दिनेश बेलवाल

pradeshnews24x7

Leave a Comment