April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • हिमालय दिवस में जुटेंगे उत्तराखंड में देश के जाने माने पर्यावरणविद
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून

हिमालय दिवस में जुटेंगे उत्तराखंड में देश के जाने माने पर्यावरणविद

गणेश रयाल

देहरादून : 9 सितंबर को हिमालय दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस बार हिमालय दिवस को लेकर ऋषिकेश परमार्थ निकेतन में राज्य सरकार और पर्यावरणविदों के द्वारा गोष्ठी आयोजित की जा रही है। जिसमें देश विदेश के कई पर्यावरणविद् भाग लेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज मुख्यमंत्री आवास पर हिमालय दिवस को लेकर मीडिया से अपने विचार साझा किए इस दौरान परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद मुनि भी मौजूद रहे वही पर्यावरणविद् पद्मश्री सम्मानित डॉ अनिल जोशी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

सीएम त्रिवेंद्र रावत का कहना है कि हिमालय केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को जीवन प्रदान करता है। हिमालय धार्मिक और शक्ति के रूप में भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है और ऐसे में जरूरत है हिमालय को संरक्षित और प्रदूषण मुक्त बनाने की जिस पर सरकार कई कार्य कर रही है और लोगों से भी अपेक्षा करती है कि वह सहयोग प्रदान करें ।

पर्यावरणविद् डॉ अनिल जोशी का कहना है कि हिमालय ऑक्सीजन और पानी का भंडार है और ऐसे में हिमालय में अगर प्रदूषण होगा तो संपूर्ण मानव जाति पर ही संकट आ जाएगा ऐसे में लोगों को जरूरत है कि हिमालय दिवस को सिर्फ एक दिवस की तरह ना मनाए बल्कि जीवन में हिमालय को संरक्षित करने का प्रण भी लें।

Related posts

मसूरी – बार्लोगंज में दो कोरोना पॉजिटिव केस मिले।

पहाड़ों पर हिमपात से मनुष्यों के साथ ही पशुओं का जीवन भी प्रभावित।

pradeshnews24x7

उत्तरकाशी पहुंची माउंटेन साइकिलिंग रैली

pradeshnews24x7

Leave a Comment