April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • हिंदी माध्यम के बच्चों के लिए कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित किया।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून शिक्षा/रोजगार

हिंदी माध्यम के बच्चों के लिए कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित किया।

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी। अखिल भारतीय महिला समिति के तत्वाधान में आयोजित कैरियर काउंसलिंग का कार्यक्रम इंटर की परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं के लिए आयोजित किया गया जिसमें छात्रों को भविष्य बनाने के टिप्स दिए गये वहीं उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाने की जानकारी विस्तार से दी गई ताकि वे सही मार्ग पर अपना भविष्य बना सके।

मालरोड स्थित एक वैडिंग प्वांइट में अखिल भारतीय महिला परिसद की कैरियर काउंसलिंग में बतौर मुख्य अतिथि विधायक गणेश जोशी ने कहा कि महिला समिति का यह सराहनीय प्रयास है लेकिन यह एक दिन में नहीं हो सकता इसके लिए लगातार प्रयास करने होंगे तभी बच्चों को आगे का बढ़ने का मार्ग मिल पायेगा। उन्होनें कहा कि आज देश व प्रदेश की सरकार भी लगातार कौशल विकास का कार्यक्रम कर बच्चों को रोजगार परक शिक्षा दे रही है इसका भी प्रचार किया जाय ताकि बच्चे विभिन्न क्षेत्र का प्रशिक्षण लेकर अपने परिवार का लालन पालन कर सकते हैं उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस संबंध में जो भी सहयोग होगा किया जायेगा।

इस मौके पर समिति की बोर्ड मेंबर कमल शर्मा ने कहा कि समिति ने पहली बार मसूरी के हिंदी माध्यम स्कूल के बच्चों के लिए कैरियर काउंसलिंग का कार्यक्रम किया गया है। उन्होंने कहा कि मसूरी में गरीब परिवारों के बच्चें हैं जिनके अभिभावकों को बच्चों के भविष्य के बारे में जानकारी नहीं होती। संस्था का उददेश्य है कि बच्चों को बडे संस्थानों में शिक्षा ग्रहण करने के बजाय छोटे-छोटे कोर्स कर आजीविका कमाने को तैयार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मसूरी शिक्षा का हब है लेकिन यहां उच्च शिक्षा का कोई संस्थान नहीं है जिसके कारण बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मौके पर व्यास अकादमी के निदेशक कुलदीप व्यास,  लाइफ पेज के कपिल रावत, ग्राफिक एरा के साहिब सबलोक व यूजेवीएन के विमल डबराल ने बच्चों को कैरियर के विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य बनाने की विस्तार से जानकारी दी व कहा कि इंटर के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ी समस्या यहाँ होती है कि वे आगे क्या करें व किस क्षेत्र में भविष्य बनाये। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवालव, अखिल भारतीय महिला समिति की अध्यक्ष नीना कौर, हरजिंदर कौर, किरन त्रिपाठी, बीना रस्तोगी, प्रभा, भरोसी रावत, आशा गुप्ता, मीरा सकलानी, स्मृति हरि, साधना आदि मौजूद रही।

अखिल भारतीय महिला समिति की संस्था की स्थापना 1927में पूना में एक आयरिश लेडी माग्ररेट कोसिन ने बच्चों वे महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए की थी। पूरे भारत में संस्था की 500 से अधिक शाखाएं हैं व एक लाख से अधिक  सदस्य हैं। मसूरी में संस्था का गठन 1962 में हुआ था व संस्था तब से गरीब बच्चों की शिक्षा व गरीब लड़कियों की शादी करवाने का कार्य कर समाज का सहयोग कर रही है।

Related posts

कल भैयादूज को अभिजीत मुहूर्त में बन्द होंगे यमुनोत्री धाम के कपाट,केदारनाथ के भी होंगे कपाट बंद

pradeshnews24x7

मसूरी – नाबालिग बच्ची ने की आत्महत्या।

बाड़ाहाट की निवर्तमान अध्यक्षा के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज

pradeshnews24x7

Leave a Comment