April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • स्वरोजगार के साथ गुणवत्ता पर भी ध्यान दे उधमी ।। जिला सभागार में उद्योग मित्र समिति की बैठक
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

स्वरोजगार के साथ गुणवत्ता पर भी ध्यान दे उधमी ।। जिला सभागार में उद्योग मित्र समिति की बैठक

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : उत्तम गुणवत्ता के साथ स्थानीय स्तर पर उत्पादन को बढ़ावा देने व स्वरोजगार कर पलायन रोकने की दिशा में उत्तरकाशी जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में आज जिला सभागार में जिला उद्योग मित्र समिति की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने पिछले बैठक में दी गई निर्देशों का बिन्दु वार समीक्षा की। उन्होने  स्थानीय उत्पाद को गुणवत्ता के साथ बढावा देने एवं बोटिंग, साइकिल, पर्वतारोहण, बेकरी प्रोडेक्ट, टेण्ट रिजोर्ट, मुर्गी फार्म एवं बेकरी के क्षेत्र में युवाओं को स्वरोगार से बढावा देने के लिए संबंधित अधिकारी को आवष्यक दिषा निर्देष दिये। उन्होने युवाओं को योजना के अन्तर्गत संबंधित बैंक द्वारा ऋण न देने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। जिस पर जिलाधिकारी नेवरिष्ठ कोषाधिकारी को बैकों में विभागों से जा रही ट्राजेक्सन एवं व्यवसाय की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दियेगए । साथ ही कहा कि जिन बैंको द्वारा कृषि एवं उद्योग के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया जा रहा है उन बैंको को बिजनेस दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने जनपद में बैरोगार युवाओं को विभिन्न क्षेत्र में स्वरोगार से जोड़ने हेतु ग्राउड तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। जिससे शहरों की ओर हो रहे पलायन एवं बैरोजगारी पर रोक लगेगें। उन्होने महा प्रबंधक उद्योग को निर्देश देते हुए कहा कि 15 दिन के अन्दर स्थानीय उत्पाद को बढावा देने हेतु बेकरी प्रोडेक्ट एवं मशाले के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को तैयार करें। साथ ही गवाणा गणेषपुर में उद्योग हेतु आबंटित भूखण्ड पर उद्योग संचालन न करने वालों को प्रेशित नोटिस के तहत हटावाने की कार्यवाही करे। उन्होने सब्जी के क्षेत्र में प्रगतिशील किसान से वार्ता कर किसान आउट लेट परिसर में सब्जी मार्केट शुरू कराने के निर्देश दिये।  जबकि जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देषित किया कि बोटिंग, साइकिल, पर्वतारोहण एवं टेण्ट रिजोर्ट के क्षेत्र में कार्य करने वाले सक्रीय युवाओं से आवेदन कराये।
जिलाधिकारी ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार से जोडने हेतु बेहतर से बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाएगा । जिनमें झील पर बोटिंग करना, फायर फोक्स साइकिल के आउट लेट व चिन्यालीसौड वीच में टेण्ट एवं रिजोर्ट आदि का संचालन करना, पर्वतारोहण को सामान एवं उपकरण बेचना, उत्पाद को अच्छी गुणवत्ता व स्थानीय ब्राण्ड के साथ बाजार में लाकर अच्छी मुनाफा कमाना, बेकरी प्रोडेक्ट शुरू करना इन सभी क्षेत्र में बैरोजगार लोगों को स्वरोजगार से जोडकर पलायन पर विराम लगाया जा सकता है। साथ ही आर्थिकीय क्षेत्र में भी संबर्द्धन होगा।
इस अवसर पर एलडीएम डी.ए. पाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी हिमानी स्नेही, जिला महाप्रबंधक उद्योग एसएस रावत, प्रकाष सिह खत्री, सृष्टि सामाजिक संस्थान के पदाधिकारी दिनेश भट्ट, संबंधित अधिकारी, बैकर्स एवं उद्यमी उपस्थित थे।

Related posts

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री से मिले महाराज, जौली ग्राण्ट से अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने की मांग।

PradeshNews24x7.com

ब्रेकिगं – राजकीय इंटर कॉलेज कलोगी के एक दर्जन छात्र कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप।

PradeshNews24x7.com

कोहरे में सड़क हादसे रोकने को पुलिस ने लगाये रिफ्लेक्टर स्टीकर

pradeshnews24x7

Leave a Comment