April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • स्वदेश दर्शन के तहत होगा विकास : सतपाल महाराज
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून

स्वदेश दर्शन के तहत होगा विकास : सतपाल महाराज

गणेश रयाल

देहरादून : केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस से मुलाकात के बाद उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का बयान —

केंद्र से मिली 65 करोड़ की सहायता-

उत्तराखंड और खास तौर पर अल्मोड़ा क्षेत्र में पर्यटन के विकास के लिए केंद्र सरकार 65 करोड़ की धनराशि देगी, जो कटारमल, जागेश्वर, बागेश्वर में खर्च की जाएगी।

देवभूमि में बनेगा बुद्धिस्ट सर्किट:

उत्तराखंड में बुद्धिस्ट सर्किट बनाने की हमारी योजना है। जिसके लिए इसी महीने की 26 तारीख को मैराथन बैठक देहरादून में की जाएगी। जिसके बाद बुद्धिस्ट सर्किट से जुड़े क्षेत्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

प्रदेश में रामायण और महाभारत सर्किट की भी है योजना:

रामायण सर्किट की शुरुआत उत्तर प्रदेश के अयोध्या से होती है, लेकिन उत्तराखंड के ऋषिकेश में भी रामायण से जुड़े क्षेत्र है। ऋषिकेश में ही भरत मंदिर है, जहां पर भगवान राम की खड़ाऊ भरत और शत्रुघ्न लेने आए थे। माता सीता भी उत्तराखंड में ही धरती में समाई थी और वहां वाल्मीकि मंदिर भी है। वही महाभारत सर्किट की सभी महत्वपूर्ण स्थान उत्तराखंड में है, लिहाजा रामायण सर्किट के तहत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड और महाभारत सर्किल के लिए उत्तराखंड में निर्माण करने की योजना है।

स्वदेश दर्शन के तहत होगा विकास:

अल्मोड़ा क्षेत्र में कई धार्मिक पर्यटन से जुड़े क्षेत्रों के लिए स्वदेश दर्शन के तहत उनका विकास किया जाएगा। देवधूरी, बैजनाथ कटारमल इनमें शामिल है। इन क्षेत्रों के विकास के लिए हमें आरकेलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के एनओसी की जरूरत पड़ती है, फिर भी करीब 40% काम किया जा चुका है।

सेंट्रल आईएचएम की हो स्थापना

उत्तराखंड में अभी इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट स्थापित है, लेकिन हम चाहते हैं कि यह केंद्रीय आई एच एम के तौर पर कार्य करें। पूर्व पर्यटन मंत्री जगमोहन जी के कार्यकाल से यह मांग चल रही है। हमारी कोशिश है कि इस मांग पर जल्दी अमल किया जाएगा। अजय टम्टा जी भी थे साथ मैं।

केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह  से भी की मुलाकात ।

Related posts

उत्तरकाशी में धूमधाम से मनाया राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, हुआ सम्मान समहरोह।

PradeshNews24x7.com

उत्तरकाशी में धूमधाम से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस टिहरी लोकसभा सांसद मौजुद लिये बड़े फैसले।

PradeshNews24x7.com

अल्ट्रासाउंड जांच प्रक्रिया जल्द होगी बहाल।

pradeshnews24x7

Leave a Comment