April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • स्वछता सर्वेक्षण को सी डी ओ ने की जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक
अभी-अभी उत्तराखंड पौड़ी गढ़वाल सामान्य

स्वछता सर्वेक्षण को सी डी ओ ने की जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक

संवाद सूत्र पौड़ी

पौड़ी : भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के एक कदम स्वच्छता की ओर के अन्तर्गत जनपद में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 (एक से 31 अगस्त 2018) के तहत आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह ने विभिन्न क्षेत्रों के ब्लाक प्रमुखों, खंड विकास अधिकारियों, ग्राम प्रधानों, बीडीसी सदस्यों तथा अन्य जन प्रतिनिधिगणों के साथ-साथ ब्लाक के अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण की जानकारियां दी।

संस्कृति विभाग के प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह तथा विभिन्न ब्लाकों के ब्लाक प्रमुखों ने दीप प्रज्वलित कर किया। स्वजल विभाग की पहल पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद में साफ- सफाई पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपने पूरे जनपद को सफाई के क्षेत्र में अव्वल लाना होगा ताकि हमारे जनपद को स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत प्रथम स्थान प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी जनपदवासियों एवं अधिकारी व कर्मचारियों से मिलजुल कर स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 को सफल बनाने का आव्हान किया। उन्होंने स्वजल परियोजना द्वारा निर्मित शौचालयों का बृहत स्तर पर प्रयोग में लाने हेतु आम जनमानस से आव्हान किया। उन्होंने कहा कि जनपद को पूर्ण रूप से ओडीएफ घोषित होने के फलस्वरूप अवशेष शौचालयों का निर्माण कतिपय कारणों से  पूरा नहीं होने पर उन्होंने संबंधित विभाग व संस्थाओं को शीघ्र शौचालयों को पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने कहा कि निर्माण को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या के निस्तारण के लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों से सहयोग व सहायता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कार्यक्रम में सर्वेक्षण के उद्देश्य व मानकों पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम एक से 31 अगस्त तक किया जाना है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में साफ- सफाई का निरीक्षण, शौचायलों का निर्माण, उपयोग व स्वच्छता बनाये रखने, स्कूल, बाजार, आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वच्छता का प्रत्यक्ष अवलोकन तथा क्षेत्र की साफ सफाई को लेकर गाँववासियों की ऑनलाइन व प्रत्यक्ष राय की जानकारियां एकत्रित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जनपद के अलग-अलग स्थानों पर स्वच्छता का आंकलन किया जाएगा। सर्वे के आधार पर ही जनपद को स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत पुरस्कृत किया जाएगा।

इस मौके पर ब्लाक प्रमुख कोट सुनील लिंगवाल ने कहा कि हमें अपने घर व गांव से ही सफाई का कार्य दिनचर्या में शामिल करना होगा। तभी हम अपने क्षेत्र व जनपद को कूड़ा मुक्त बना सकते हैं। कनिष्ठ ब्लाक प्रमुख पौड़ी हरदयाल पटवाल ने सफाई के क्षेत्र में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सफाई को हमें अपने जीवन में एक प्रेरणा के तहत लेना होगा तभी हम इस सर्वेक्षण के कार्य को पूर्ण कर सकते हैं।

इस मौके पर ब्लाक प्रमुख पौड़ी संतोषी रावत, ब्लाक प्रमुख खिर्सू सुषमा नेगी, परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, डीपीआरओ एमएम खान, डीओ पीआरडी एसएस नेगी, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 देवेंद्र सिंह राणा, जिला उद्यान अधिकारी डा0 नरेंद्र कुमार, विजय गौरोला समेत विभिन्न क्षेत्रों के ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य व जिला पंचायत सदस्य, विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन परियोजना प्रबंधक स्वजल दीपक रावत ने किया।

 

Related posts

हंस पावर पैक से जगमगायेगा उत्तरकाशी का जखोल गांव

pradeshnews24x7

केम्पटी के व्यापारियों ने एसडीएम से पर्यटकों को आने देने की मांग की।

PradeshNews24x7.com

सीमांत की कमान महिला अधिकारियों के कंधों पर

Pradesh News24x7

Leave a Comment