April 21, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • देश
  • सावधान! बच्चों को जंक फूड से बचाना है तो टीवी पर मत देखने दें ये चीजें…
देश

सावधान! बच्चों को जंक फूड से बचाना है तो टीवी पर मत देखने दें ये चीजें…

वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में पाया कि टीवी पर दिखाए जाने वाले अधिक विज्ञापन युवकों के खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने बताया कि टीवी विज्ञापनों को देखकर युवकों की जंक फूड खाने की आदत पड़ जाती है।

हालांकि रिसर्च में ये भी सामने आया है कि टीवी पर घंटों चिपके रहने की बजाय नेटफ्लिक्स जैसी वेबसाइटों पर शो देखना युवकों के स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी है। अध्ययन के अनुसार एक साल में टीवी कम देखने वालों की तुलना में टीवी देखने वाले युवक 500 से अधिक अतिरिक्त चिप्स, बिस्कुट और ठंडे पेय जैसी चीजों का सेवन करते हैं।

कैंसर रिसर्च यूके ने 11 से 19 वर्ष की आयु वाले 3,348 युवकों से उनकी टीवी देखने की आदतों और खानपान से जुड़ी आदतों पर सवाल किए। टीवी पर धारावाहिकों के दौरान विज्ञापन देखने वाले युवक शक्तिवर्धक और अन्य ठंडे पेय (जिनमें शुगर अधिक होती है) और टेक-अवे और चिप्स जैसी चीजों का सेवन अधिक करते हैं।

कैंसर रिसर्च यूके की ज्योत्सना वोहरा ने कहा, ‘हम यह दावा नहीं कर रहे कि टीवी देखने वाले युवक पागलों की तरह जंक फूड खाते हैं लेकिन अध्ययन में पाया गया कि विज्ञापनों और खानपान की आदतों में एक गहरा संबंध है।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे अध्ययन के अनुसार जंक फूड टीवी मार्केटिंग को कम करने से मोटापे की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।’

Related posts

हमारी लोक संस्कृति और परंपराएं हमें अपनी जड़ों से जुड़े रहने की प्रेरणा देती है – अनिल बलूनी

PradeshNews24x7.com

भातिसीपु एंटी सैबोटाज प्रतियोगिता में प्रशिक्षण परिक्षेत्र ने पहला स्थान हासिल किया।

pradeshnews24x7

Video : फिल्म बाटला हाउस की शूटिंग शुरू, जॉन अब्राहम पर कई दृश्य फिल्माये गये।

pradeshnews24x7

Leave a Comment