April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • सर जार्ज एवरेस्ट हाउस के विकास के लिए 20 करोड़ की योजना- सतपाल महाराज।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून

सर जार्ज एवरेस्ट हाउस के विकास के लिए 20 करोड़ की योजना- सतपाल महाराज।

अरविन्द सेमवाल

मसूरी : प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सर जार्ज एवरेस्ट दिवस के समापन समारोह में कहा कि एवरेस्ट हाउस को हैरिटेज पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जायेगा जिसके लिए 20 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

सर जार्ज एवरेस्ट हाउस पहुँच कर प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सबसे पहले अखरोट का पौधा रोपा इसके बाद आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सतपाल महाराज ने कहा कि इस योजना में एवरेस्ट हाउस का विकास आर्वजरवेटरी का जीर्णोद्धार,सर्वे के पुराने उपकरणों एवं नक्शों के प्रदर्शन हेतु कार्टोग्राफी म्यूजियम, आवजरवेटरी को हैरिटेज भवन के रूप में प्रदर्शित करने हेतु एलुमिनेशन, सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन हेतु एम्पी थियेटर का निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सुरक्षित फोटो प्वांईट, का विकास, वायो डाइजेस्र्टर टवाइलेट का विकास, बुनियादी सुविधाओं व खाने पीने की व्यवस्था, कैंपिंग सुविधाओं का विकास, कूड़ा प्रबंधन सहित संपर्क मार्ग का उच्ची करण एवं पार्किंग का निर्माण व विकास किया जायेगा। इससे पूर्व प्रदेश की अपर सचिव पर्यटन ज्योति नीरज खैरवाल ने मंत्री एवं अतिथियों का स्वागत किया। वहीं विधायक गणेश जोशी ने कहा कि यहाँ पर योग टूरिज्म का विकास भी किया जा सकता है साथ ही कहा कि मत्री जो घोषणा करते हैं उनका प्रबंधन करना अधिकारियों को काम है अगर घोषणा पर अमल नहीं हुआ तो अधिकारी उत्तरदायी है। उन्होंने कहा कि मसूरी की आर्थिकी पर्यटन पर आधारित है इस लिए यहां टूरिस्ट हब बनाया जाना चाहिए। तीन पार्किंग की डीपीआर तैयार हो गयी है शीघ्र उनपर कार्य शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने यमुना से पानी लाने का आश्वासन दिया है जिसकी शीघ्र योजना बनाकर उन्हें दी जायेगी। इस मौके पर प्र्यटन सचिव दिलीप जावलकर, संदीप साहनी, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, ओपी उनियाल, जीएम जीएनवीएन बीएल राणा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे।

सर जार्ज एवरेस्ट दिवस पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गये। जिसमें गायक सम्राट प्रीतम भरत्वाण संध्या का आयोजन किया गया वहीं अभिमन्यु नाटक की भावपूर्ण प्रस्तुति दी गई साथ ही इस मौके पर आयोजित लाइव बैंड प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित किए गये। 

Related posts

पेयजल व खेल मैदान की स्वीकृति पर जश्न का माहौल, आतिशबाजी कर मिष्ठान वितरित किया।

pradeshnews24x7

क्षेत्र को मसाला घाटी के रूप में स्थापित करने का किया जायेगा प्रयास – नीरज पांथरी

PradeshNews24x7.com

दरबार था कोई राजदरबार नहीं || मुख्यमंत्री को रखना चाहिए था धैर्य – हरीश रावत

Pradesh News24x7

Leave a Comment