April 20, 2021
Pradesh News24x7
अभी-अभी उत्तराखंड चमोली

सफल निर्वाचन के लिए प्रशिक्षण

सोनू उनियाल

चमोली : थराली विधानसभा उप निर्वाचन कार्यो को संपादित करने के लिए शनिवार को जीआईसी थराली में फ्लांइग स्कॉट, स्थैतिक, वीडियों सर्विलांस, लिकर मॉनिटरिंग , पुलिस एवं एमसीएमसी टीम के प्रभारी अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान निर्वाचन से जुडे़ कार्यो, दायित्वों का पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निर्वहन करने के निर्देश प्रभारी अधिकारियों को दिये गये।

रिर्टनिंग ऑफिसर/उप जिलाधिकारी परमानंद राम ने टीम प्रभारियों को आर्दश आचार संहिता का कडाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने चुनाव प्रचार की गतिविधियों पर पैनी नजर रखते हुए आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी अधिकारियों को दिये। वीआईपी, वीवीआईपी एव स्टार प्रचारकों की रैलिया एवं जनसभाओं की पूरी वीडियों रिर्काडिंग करने को कहा। समाचार पत्र, सोशल मीडिया, लोकल एवं नेशनल चैनलों पर दिये जाने वाले विज्ञापन एवं पेड न्यूजों पर नजर रखते हुए नियमित रिकार्ड तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकाशक, मुद्रक, प्रेस स्वामी बिना आरओ, एआरओ की अनुमति लिये कोई भी पोस्टर, बैनर, पम्पलेट या निर्वाचन साहित्य नही छपवा सकता है। फ्लांइग स्कॉड, स्थैतिक एवं वीडियों सर्विलॉस टीमों सहित सभी प्रभारी अधिकारियों को बेहद सर्तकता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोई व्यक्ति किसी को उसके निर्वाचन अधिकार का प्रयोग करने के लिए नकद या वस्तु के रूप में पारितोषण देता है या लेता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्मान या दोनों से दण्डनीय होगा। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों के साथ समान एवं निष्पक्ष रूप से कार्य करने को कहा।

व्यय अनुवीक्षण के नोडल अधिकारी/सीटीओ वीरेन्द्र कुमार ने चुनाव व्यय लेखा के संबध में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रत्याशियों के चुनाव व्यय की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आयोग की गाइड लाईन के अनुसार 28 लाख की सीमा से अधिक व्यय करने वाले प्रत्याशियों को चुनाव जीतने के बाद भी डिसक्वालिफाई माना जायेगा। उन्होंने मतदाता को रिझाने के लिए धनबल का प्रयोग करने, मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करने से रोकने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। प्रत्याशियों की चुनाव प्रचार रैलियों, जनसभा, प्रचार सामग्री एवं अन्य गतिविधियों पर सर्तक रहते हुए पैनी नजर रखने और दैनिक गतिविधियों की नियमित रूप से रिपोर्टिंग करने को कहा।

प्रशिक्षण में पुलिस टीम प्रभारी नितिन बिष्ट, प्रभारी अधिकारी नवल किशोर सेमवाल, गोपाल बिष्ट, दीपक रावत, हरीश नेगी आदि उपस्थित थे।

 

Related posts

पूरे क्षेत्र में ख़ुशी : नेहा जोशी को संकल्प पर्व सदस्यता अभियान का राष्ट्रीय सह-प्रभारी किया गया नियुक्त

pradeshnews24x7

स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती सीएम त्रिवेन्द्र ने उनका भावपूर्ण स्मरण किया।

pradeshnews24x7

पहली पारी में दुर्गा क्लब कोडी-पंतवाड़ी ने मौगी क्लब को 37 रनों से दी मात।

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment