April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • विश्व पर्यावरण दिवस पर संत निरंकारी चेरिटेबल फांउडेशन ने व्यापक सफाई अभियान चलाया।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून हरिद्वार

विश्व पर्यावरण दिवस पर संत निरंकारी चेरिटेबल फांउडेशन ने व्यापक सफाई अभियान चलाया।

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : संत निरंकारी मंडल चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधाम में पूरी मसूरी में व्यापक सफाई अभियान विश्व पर्यावरण दिवस पर चलाया गया। वहीं गढ़वाल टैरेस पर आयोजित कार्यक्रम में प्लास्टिक का उपयोग न करने व मसूरी को स्वच्छ रखने की शपथ विधायक गणेश जोशी ने दिलायी।

पहाडो की रानी मसूरी में विश्व पर्यायवरण दिवस के मौके पर संन्त निंरकारी चैरिटेवल फाउंडेशन ने लंढौर टिहरी बस स्टैण्ड से लेकर गांधी चैक तक व्यापक सफाई अभियान चलाया जिसमें संत निरंकारी मंडल व चेरिटेबल फाउडेशन एवं मंडल के स्वयं सेवकों के सैकड़ों स्वयं सेवकों ने रोड सहित पहाड़ियों पर उतर कर सफाई अभियान चलाया व बड़ी मात्रा में कूड़ा एकत्र किया। स्वयं सेवकों ने झाडू, फावडे, बेलचे आदि उपकरणों से हाथों में दास्ताने पहन कर सफाई अभियान चलाया व जनता को प्र्यावरण केप्रति जागरूक करने के साथ ही पालीथिन का उपयोग न करने का आहवान किया व जूट के थैले वितरित किए। वहीं जनता को पर्यावरण व के प्रति जागरूकर करने व प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए नुक्कड नाटकों के माध्यम से जनता को जागरूक किया गया। गढ़वाल टैरेस पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक गणेश जोशी ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि संत निरंकारी मंडल जो कार्य स्वच्छता के क्षेत्र में कर रहा है वह अविस्मरणीय है। मंडल के स्वयंसेवक निस्वार्थ भाव से शहर की सफाई कर रहे हैं। तथा हर बार करते है उनकी जितनी सराहना की जाय कम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी मसूरी से निकलने वाली रिस्पना नदी के पुनर्जीवन के लिए कटिबद्ध है तथा उसके तहत व्यापक अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपनी बात कह रहे है जिसका देश के नागरिकों पर प्रभाव पड़ रहाहै और आज सभी स्थानों पर सफाई की बात की जा रही। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के सपने को साकार करने के लिए ऋषिपर्णा नदी को जीवित किया जायेगा जिसमें जनता का विशेष सहयोग लिया जायेगा। इस मौके पर संतनिरंकारी मंडल के जोनल इंचार्ज सरदार हरभजन सिंह ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर हर संस्था के स्वयं सेवक सफाई अभियान चलाते है और आज पूरे देश में 14 शहरों में सफाई अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है, जनता को जागरूक करने व प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है, वहीं जूट के थैले भी वितरित किए जा रहे हैं। इस मौके पर बड़ी संख्या में स्वयं सेवकों सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, पूर्व पालिकाध्यक्ष  ओपी उनियाल, महामंत्री कुशाल राणा सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

संत निरंकारी मंडल एवं चेरिटेबल फाउंडेशन के स्वयंसेवकों ने पहाड़ियों पर चढ़ कर निस्वार्थ भाव से सफाई अभियान चलाया। वहीं कैमल्स बैक रोड पर वृक्षारोपण भी किया। स्वयं सेवक बड़ी सफाई से शहर की गंदगी उठा रहे थे जिसकी हर कोई सराहना कर रहा था। वहीं दूसरी ओर महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर के बच्चों ने कोतवाली में जाकर फूलों को पानी दिया व मालरोड पर जनजागरूकता रैली निकाली।

कचहरी में एसडीएम सभागार में वल्र्ड एनवायरमेंट एजुकेशन एंड अवेयरनेस इनिसिऐटिव  व स्थानीय प्रशासन की ओर से रिस्पना नदी के संरक्षण एवं संवर्धन तथा मसूरी की स्वच्छता के लिए शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मौजूद लोगों ने रिस्पना के पुनर्जीवन के लिए सहयोग का संकल्प लिया। इस मौके पर एसडीएम मीनाक्षी पटवाल ने कहा कि मसूरी को स्वच्छ रखने व ऋषिपर्णा नदी के उदगम को जीवित करने का प्रयास जनसहभागिता से ही संभव है इस लिए सभी को आगे आना चाहिए व सहयोग करना चाहिए। इस मौके पर क्राइडर, विशाल सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

विधायक गणेश जोशी ने भाजपा मसूरी मंडल के तत्वाधान में विश्व प्र्यावरण दिवस पर होटल गुलमर्ग के प्रांगण में पौधे रोपे। इस मौके पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि आने वाले समय में शिमला जैसी स्थिति न हो इसके लिए सभी को तैयार रहना है तथा पानी बचाने के लिए प्र्यावरण का सरंक्षण करना व प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, धर्मपाल पंवार, राकेश रावत, पुष्पा पडियार, शशि रावत, दीपक पुंडीर सहित भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related posts

सीएम की युवाओं से अपील, युवा “कृषि, पशुपालन, हर्बल खेती, मत्स्य, फूड प्रोसेसिंग” के क्षेत्र में आएं आगे।

गृहमंत्री 13 को बड़कोट में, कुण्ड की जातर का करेंगे शुभारम्भ

pradeshnews24x7

कोरोना काल में चर्चा में आईं मनरेगा।

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment