April 14, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • विधायक व डीएम ने किया जन आरोग्य आयुष्मान योजना का शुभारंभ ।। पन्द्रह लाभार्थियों को दिए कार्ड
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

विधायक व डीएम ने किया जन आरोग्य आयुष्मान योजना का शुभारंभ ।। पन्द्रह लाभार्थियों को दिए कार्ड

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : देश व प्रदेश के साथ ही जनपद में भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुश्मान भारत का शुभारम्भ हुआ। रविवार को सुमन सभागार में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुश्मान भारत का शुभारम्भ यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत व जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में 15 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड वितरित किये गये।
आयुश्मान भारत योजना के शुभारम्भ अवसर पर सम्बोधित करते हुए यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने कहा कि आयुश्मान भारत का शुभारम्भ पूरे देश, प्रदेश के साथ ही जनपद में हुआ है, इसलिए सभी जनपद वासियों को बधाई। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी परिवार को 05 लाख तक की निःशुल्क स्वास्थ्य उपचार सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि यह सुविधा सरकारी चिकित्सालयों के साथ ही चिन्ह्ति निजी चिकित्सालयों में भी प्राप्त होगी। भारत सरकार के साथ ही प्रदेश सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना है, जिसमें प्रदेश के लगभग 5.5 लाख परिवारों को स्वास्थ्य उपचार का लाभ मिलेगा।
सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान ने कहा कि देश व प्रदेश सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिसों को बैंक में परिवर्तित किया जा रहा है जिससे दूरस्थ ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा का लाभ मिलेगा वहीं आयुश्मान योजना से भी गरीब तबके के लोगों को स्वास्थ्य उपचार का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि 2011 के सामाजिक, आर्थिक एवं जातियगणना के आधार पर चिन्ह्ति परिवारों को सरकारी एवं सूचीबद्व निजी चिकित्सालयों में भर्ती इलाज होने पर कैष-लेश चिकित्सा सुविधा मिलेगी। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देष दिये कि सक्रियता से कार्य कर योजना का प्रचार-प्रसार करते हुए जनपद के अन्तिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चिकित्सालयों में हेल्प डेस्क बनाये जांय व उनमें आरोगय मित्र की तैनाती की जाय ताकि उपचार हेतु आने वाले मरीच डेस्क से पूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सके।
कार्यक्रम में जिला संयोजक आयुश्मान योजना जयवीर चौहान, विधायक प्रतिनिधि गंगोत्री हरीष सेमवाल, नत्थी सिंह भण्डारी, संतोशी ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मण सिंह भण्डारी ने सम्बोधित करते हुए आयुश्मान योजना की जानकारी दी, तथा शतप्रतिशत पात्र परिवारों को योजना का लाभ पहुंचाने की अपील की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 बिनोद नौटियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत 1350 रोगों का उपचार किया जायेगा, इस हेतु 104 हेल्प लाइन पर योजना सम्बन्धी पूर्ण जानकारियां प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर रविन्द्र भण्डारी, सुनील गुसांई, मनोज सिलवाल, जयप्रकाष भट्ट, डिप्टी सीएमओ डा0 सी. एस. रावत सहित अनेक जनप्रतिनिधि, चिकित्सक, आशा कार्यकत्रियां व जनता मौजूद थे।

Related posts

आधार कार्ड बनाने वाले की आईडी हैक, कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज

pradeshnews24x7

संस्कृत महाविद्यालय ने गीता जयंती व वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया।

pradeshnews24x7

दुबई में प्रभा छोरी के गीत से धूम मचायेंगे लोक गायक दीवान सिंह पंवार।

pradeshnews24x7

Leave a Comment