April 20, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • राजेद्र चैपड़ा स्मृति स्वास्थ्य शिविर में 70 का परीक्षण व पौधारोपण भी किया गया।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून सामान्य

राजेद्र चैपड़ा स्मृति स्वास्थ्य शिविर में 70 का परीक्षण व पौधारोपण भी किया गया।

कपिल मलिक

मसूरी : आरएन भार्गव इंटर कालेज में सदभावना संस्था के तत्वाधान में स्व. राजेंद्र सिंह चैपड़ा स्मृति स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि जोत सिंह गुनसोला ने कहा कि राजेंद्र चैपड़ा ने 25वर्ष पूर्व सदभावना संस्था की स्थापना की थी।

वहीं उन्होंने इस मौके पर श्रीदेव सुमन को भी याद किया व कहा कि श्रीदेव सुमन ने छोटी उम्र में टिहरी रियासत से राजशाही की मुक्ति के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया व 84 दिनों की भूख हड़ताल के बाद प्राणों की आहुति दी। ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी से आज की युवा पीढ़ी को सबक ले उनके बताये रास्ते पर चले यही ंउन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि श्रीदेव सुमन महात्मा गांधी के अनुयायी थे व उन्हीं के सानिध्य में रहकर उन्होंने उनकी विचारधारा को ग्रहण किया व टिहरी आकर राजशाही के खिलाफा आंदोलन किया। उन्होंने यह भी बताया कि श्रीदेव सुमन का मसूरी से गहरा नाता रहा है तथा उन्होंने यहां रहकर ही राजशाही के आंदोलन को उर्जा दी। उन्होंने स्व. राजेंद्र चैपड़ा क बारे में कहा कि वे एक ज्ञानी शिक्षक होने के साथ ही समाज सेवक भी थे तथा कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े थे। उन्होंने सदभावना संस्था की स्थापना इसी ध्येय से की थी कि इसमें सभी धर्म जाति के लोगों को लिया जाय व समाज की निस्वार्थ सेवा की जाय विशेष कर वृद्धों की सेवा की जाय। आज उनका लगाया पौधा 25 वर्ष का हो गया है। इससे पूर्व कार्यक्रम में प्रधानाचार्य व सदभावना संस्था के  अध्यक्ष अनुज तायल ने सभी का स्वागत किया व बताया कि श्रीदेव सुमन की स्मृति में हर वर्ष विद्यालय पौधा रोपण करता है। उन्होंने श्रीदेव सुमन के जीवन पर प्रकाश डाला। वहीं स्व. राजेंद्र चैपड़ा के बारे में बताया कि वह इसी विद्यालय में विज्ञान वर्ग के शिक्षक थे तथा हर समय समाज की सेवा में तत्पर रहते थे उन्हीं की याद में स्वास्थ्य शिविर लगाया जाता है। इस मौके पर सदभावना के सचिव रमेश जायसवाल, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष जसबीर कौर, एके गर्ग,सदभावना स्वास्थ्य समिति के चैयरमैन जीएल चढढा, संतोष आर्य, रफीक अहमद, अनिल गोयल, विजय भटट सहित बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षक, शिक्षिकाएं व छात्र मौजूद रहे।

आरएन भार्गव इंटर कालेज में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में डा. अजय अग्रवाल ने छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया व निःशुल्क दवा वितरित की। शिविर में लगभग 80 का परीक्षण किया गया। वहीं कालेज परिसर में किए गये वृक्षा रोपण में विभिन्न प्रजाति व फलों के 25 से अधिक पौधे रोपे गये।

Related posts

निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम में ओपीडी खुली रहेगी- सीएम

pradeshnews24x7

आचार्य शिव प्रसाद मंमगाई ने कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत में जुटने का किया आहवान।

PradeshNews24x7.com

पूर्व राज्यपाल अग्रवाल को श्रद्धांजलि देने के बाद सादगी से मनाया सर जार्ज एवरेस्ट दिवस।

pradeshnews24x7

Leave a Comment