April 21, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • यमुनोत्री — यहाँ मिलती है पापों से मुक्त
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड संस्कृति और साहित्य

यमुनोत्री — यहाँ मिलती है पापों से मुक्त

जय प्रकाश बहुगुणा

बड़कोट : उत्तराखंड में यू तो कई धार्मिक व सांस्कृतिक पौराणिक स्थल विराजमान हैं लेकिन गढ़वाल हिमालय की गगनचुंबी हिमाच्छादित पर्वत सृंखला के भूतल में चार धामों में प्रथम धाम यमुनोत्री लाखों भक्तों की आस्था का प्रतीक है।समुद्र सतह से10600फिट की ऊंचाई पर स्थित यह पवित्र धाम उत्तरकाशी जनपद के बड़कोट तहसील मुख्यालय से लगभग53किलोमीटर की दूरी पर मनमोहक व रमणीय पर्वत सृंखला के बीच स्थित है।यवनेश पर्वत माला के ऊपर18000फिट की ऊंचाई पर सप्त ऋषि कुण्ड स्थित है।यहीं से पतित पावनी माँ यमुना कल कल छल छल करती हुई पर्वतो की गोद मे अठखेलियां कर यमुनोत्री में मन्दिर के तल से होकर आगे बढ़ती है।जहाँ प्रति वर्ष लाखों श्रद्धालु अपनी मनोकामना लेकर माँ के दर्शन व स्नान के लिए आते हैं।
यमुना जी के बारे में शास्त्रों में बताया गया है कि गंगा जी की भांति यमुना जी भी गोलोक वासिनि है।भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी बायीं भुजा से यमुना जी को प्रकट किया था।दूसरी मान्यता यह भी है कि ब्रह्मा जी ने वामन अवतार के समय विष्णु जी के चरणों दक को अपने कमण्डल में भर लिया था जिससे गंगा व यमुना जी का उदगम हुआ।ब्रह्म दुप से निकलकर जब यमुना जी धरातल पर उतरी तो कलिंद पर्वत ने यमुना जी को पत्नी के रूप में ग्रहण किया।जिससे यमुना जी को कालिंदी भी कहा जाता है।यमुना जी के पूर्व भाग में सूर्य कुण्ड है जिसमे स्नान करने वाले सूर्य लोक में पूजे जाते हैं।यहाँ एक दिब्य शिला भी है जो मोक्ष देने वाली है।इस प्रकार से इस महान तिर्थ की महिमा का पूर्ण वर्णन करना सम्भव नहीं है। यहाँ के कपाट प्रति वर्ष बैसाख की अक्षय तृतीया को विधि विधान के साथ खोले जाते हैं। इस वर्ष 18 अप्रैल को माँ यमुना के कपाट खुल गए हैं।
यहाँ आने के लिये देश के सभी प्रमुख जगहों से यातायात की सुविधा उपलब्ध है। देहरादून व दिल्ली से हवाई यात्रा के द्वारा भी खरसाली तक व उसके बाद 5 किलोमीटर पैदल चलकर या डन्डी कंडी व घोड़े की सवारी करते हुए पहुँचा जा सकता है।सड़क मार्ग से आने पर ऋषिकेश हरिद्वार देहरादून से मसूरी केम्पटी फाल होते हुए डामटा ,नोगव, बड़कोट होते हुए जानकी चट्टी तक पहुंचा जा सकता है।

Related posts

कवि सम्मेलन में कवियों ने समां बांधा, श्रोता मंत्रमुग्ध हुए।

pradeshnews24x7

मुख्यमंत्री की घोषणा को यथावत रखने की अपील

Pradesh News24x7

पुलिस ने किए अंतरराज्यीय ठगी गिरोह के 12 सदस्य गिरफ्तार

pradeshnews24x7

Leave a Comment