April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • मोबाइल खाद्य विश्लेषणशाला के माध्यम से मिलावटी खाद्य सामग्री की जांच की गई।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून

मोबाइल खाद्य विश्लेषणशाला के माध्यम से मिलावटी खाद्य सामग्री की जांच की गई।

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी। खाद्य सुरक्षा विभाग के तत्वाधान में खाद्य पदार्थो की जांच का कार्य पूरे प्रदेश में किया जा रहा है। जिसके तहत मसूरी व्यापार संघ के सहयोग से मालरोड पर खाद्य सामग्री जांच शिविर लगाया गया। जिसमे मोबाइल खाद्य विश्लेषणशाला के माध्यम से एक दर्जन से अधिक खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच की गई।

मालरोड पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने खाद्य पदार्थों में जांच का शिविर लगाया जिसमें दूध, दही, पनीर,मावा, मसाले, तेल, कोल्ड ड्रिंक, पानी घी, शहद मिठाई जो मावे से बनी है की जांच खाद्य विश्लेषणशाला के माध्यम से की गई। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार, ने बताया कि जांच के दौरान करीब एक दर्जन से अधिक खाद्य पदार्थों की जांच की गई है जिसमें मिलावट नहीं पायी गयी। थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिला। उन्होंने बताया कि मशीन हाथों हाथ खाद्य पदार्थ की जांच कर देता है जिससे लोगों को लाभ मिलेगा व स्वच्छ खाने के साथ ही स्वथ्य रहने के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा के निर्देशों पर पूरे राज्य में इस तरह  के शिविर लगाये जायेंगे इसी के तहत यह मोबाइल शिविर मसूरी में लगाया गया। इस संबंध में व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि यह केंद्र सरकार का विशेष प्रयास है जो सराहनीय है ताकि आम जनता किसी भी खाद्य पदार्थ की जांच करवा सकता है कि यह खाने योग्य है या नहीं। इससे लोगों में जागरूकता फैलेगी व स्वास्थ्य के प्रति सजग होंगे। तथा जिन सामानों में मिलावट पायी जायेगी लोग उसे नहीं खरीदेंगे। वहीं खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का भी पता चलेगा व लोग जागरूक रहेंगे।

इस मौके पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अब व्यापारियों को लाइसेंस बनाने के लिए देहरादून खाद्य सुरक्षा विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। अब सभी के लाइसेंस ऑनलाइन बनेंगे व घर बैठे दुकानदार को लाइसेंस मिल जायेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा व लाइसेंस उनकी ईमेल से भेज दिया जायेगा व लाइसेंस इलेक्ट्रीकली जेनरेट होगा जिसे वह घर बैठे निकाल सकता है। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि विभाग ने कुछ दुकानों पर जाकर खाद्य सामग्री की भी जांच कीं। इस मौके पर प्रयोग शाला सहायक गौरव जोशी, खा्रद्य विश्लेषक रमेश जोशी, व्यापार संघ के महामंत्री जावेद खान, कोषाध्यक्ष जगजीत कुकरेजा आदि मौजूद रहे।

Related posts

जिलाधिकारी ने बांटे खेल प्रतियोगिता के पुरुस्कार

pradeshnews24x7

जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया जांच का स्वागत।

PradeshNews24x7.com

12 वे दिन खुला डबरकोट, जंगलचट्टी में चौथे दिन भी अवरुद्ध

Pradesh News24x7

Leave a Comment