April 20, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • मालरोड बनी गांव की हाट, गरिमा हुई तार तार।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून समस्या

मालरोड बनी गांव की हाट, गरिमा हुई तार तार।

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : पर्यटन सीजन में मालरोड की हालात जितनी इस वर्ष खराब हो गई पूर्व में कभी भी नहीं हुई। मालरोड के एक ओर तो पटरी वालों को कब्जा हो ही रखा है अब तो दूसरी तरफ भी कब्जा हो चुका है। जिससे मालरोड की गरिमा तार तार हो गई है।

आश्चर्य तो तब होता है कि आखिर प्रशासन ने अपनी आंखों पर पटटी क्यों बांध रखी है। आखिर प्रशासन व पालिका को इन पटरी वालों से इतना प्रेम क्यों हो गया है कि मालरोड की गरिमा को तार तार करने वालों को सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। इन दिनों मसूरी की मालरोड किसी गांव की हाट से कम नहीं लग रही। दिन में एक ओर अतिक्रमण कर बैठे रहते हैं, लेकिन शाम होते ही मालरोड के दोनों ओर पटरियों पर अंडे, भुटटे की दुकानें सज जाती है। पहले तो बात समझ में आती थी कि चुनाव का समय है नेताओं को किसी भी कीमत पर वोट चाहिए चाहे कितना भी गिर जाना पड़े लेकिन इन दिनों तो प्रशासक के पास समस्त अधिकार हैं ऐसे में मालरोड को बचाना प्रशासन व पालिका प्रशासन का दायित्व है। लेकिन प्रशासन भी मौन है और पालिका भी मौन है। आखिर पटरी की इतनी बड़ी कमाई है कि उनकी चांदी के आगे सभी नतमस्तक है। यह हमारे लिए बड़े शर्म की बात है कि जिस मालरोड को देखने हजारों पर्यटक प्रतिवर्ष आते हैं हम उसे बचा नहीं पा रहे आखिर कोई तो इसे बचाने आये। किसी को भी इस शहर की परवाह नहीं हैं। ऐसी अराजकता पहले कभी नहीं देखी न आगे दिखाई देगी। ऐसा लगता है मानों यहां कोई शासन प्रशासन नाम की कोई चीज नहीं है। पूरी मालरोड अब पटरी बाजार बन चुकी है। इसे अब कोई नहीं बचा सकता। किसी की रोजी रोटी छीनना अच्छा नहीं लगता लेकिन जो अन्याय मालरोड के साथ हो रहा है उन पटरी वालों को भी देखना चाहिए जो वहां से दो रोटी खा रहे हैं कि आखिर हर दिन नई दुकान किसकी सज रही है। उन्हें भी इस पर ध्यान देना चाहिए। लोगों को बड़ी उम्मीद थी कि इन दिनों प्रशासक के होने से शायद कोई प्रभाव पडेगा लेकिन प्रशासक के राज में और अधिक पटरी पर कब्जा हो चुका है। जो कि जिम्मेदार अधिकारियों के लिए बडे ही शर्म की बात है। जो अपने दायित्वों के निर्वहन करने के बजाय आंखो पर पटटी बांधे है । मसूरी को बचाने के लिए भी हाईकोर्ट को आगे आना चाहिए, लेकिन हाईकोर्ट अतिक्रमण हटाने के साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करे ताकि सबक मिल सके। व आने वाले समय में अधिकारी अपनी जिम्मदारियों का निर्वहन ईमानदारी से कर सकें।

Related posts

मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीण

pradeshnews24x7

जोशीमठ विकासखंड के उर्गम गांव मे आज एक ऐसी तस्वीर सामने आई है कि जो उत्तराखंड की दोनो सरकारो और सिस्टम पर बड़ा तमाचा मारती है

Pradesh News24x7

टीटी में ओवर ऑल खिताब पर सेंटजार्ज ने कब्जाया।

Pradesh News24x7

Leave a Comment