April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • धराली में खीरगंगा के उफान ने मचाई तबाही
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड समस्या

धराली में खीरगंगा के उफान ने मचाई तबाही

जय प्रकाश बहुगुणा

बड़कोट : उत्तरकाशी जनपद के सीमान्त विकास खण्ड भटवाडी के धराली कस्बे में खीर गंगा के में आये उफान से भारी नुकसान हुआ है।ग्रामीणों के अनुसार बुधवार देर रात श्रीकंठ बुग्याल क्षेत्र में बनी झील के टूटने से खीर गंगा में उफान आ गया जिससे लगभग डेढ़ दर्जन मकानों में मलवा घुस गया।तथा कई नाली कृषि भूमि को भी नुकसान हुआ।खीर गंगा में पानी के साथ मलवा व बोल्डर भी भारी मात्रा आने से पानी पुलिया के ऊपर से गंगोत्री राजमार्ग पर बहने लगा।नदी में आये उफान से कई लोगों ने अपने घरों से निकलकर अन्यत्र शरण ली।जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष चौहान ने आपातकालीन परिचालन केन्द्र में संबंधित अधिकारियों की एक बैठक लेते हुए युद्ध स्तर पर मय संसाधनों के साथ कार्य करने हेतु आवष्यक दिषा निर्देष दिए। बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी आपदा प्रभावित क्षेत्र के लिए रवाना हुए।
आपदा परिचालन केन्द्र मे जिलाधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र में मय संसाधन जेसीबी,डोजर, पॉकलैंड मषीन तैनात कर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने पीडी डीआरडीए आर.एस रावत, अधीक्षण अभियंता सिचाई को आपदा क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए। जिलाधिकारी ने आपदा उपकरणों के साथ ही कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था हेतु आस्का लाईट, सेटेलाईट फोन आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को खाद्यान्न व्यवस्था, जल संस्थान को पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देष दिए। बाजार में आए मलबा को हटाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने एवं पुलिस,एसडीआरएफ, राजस्व विभाग की टीमें तैनात करने के भी निर्देष दिए। उन्होंने सिचाई विभाग के अधिकारियों को नाले के दोनों ओर वायरक्रेट लगाने व घरों में मलबा निस्तारण व्यवस्था तुरन्त कराने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि आपदा राहत कार्य के दौरान वर्षा पर पैनी नजर रखने हेतु वाचर लगायें जाए तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को हर्शिल में पर्याप्त औशधी एवं चिकित्सकों को तैनात रखने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि आपदा क्षेत्र में रहने हेतु सुरक्षित स्थान पर शैड तराष करें तथा आकस्मकिता पर सेना अथवा अर्द्धसैनिक बलों की भी सहायता ली जाए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त आर्य, अधिषासी अभियंता लोनिवि वीएस पुंडिर, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल,एसडीआरएफ मौजूद थे।

Related posts

किताबी ज्ञान के साथ संस्कार जरूरी

Pradesh News24x7

शहर कांग्रेस कमेटी ने वरिष्ठ कांग्रेसजनों को सम्मानित किया।

pradeshnews24x7

जनपद मुख्यालय में वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आगाज।

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment