April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • तिलक लाइब्रेरी परिसर में लगेगा भव्य राष्ट्रीय ध्वज।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून सामान्य

तिलक लाइब्रेरी परिसर में लगेगा भव्य राष्ट्रीय ध्वज।

कपिल मलिक

मसूरी : तिलक मेमोरियल लाइब्रेरी के सभागार में लोकमान्य गंगाधर तिलक की  संगोष्ठी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में उनके द्वारा देश की आजादी व समाज के सुधार में किए गये प्रयासों के बारे में वक्ताओं ने अपने विचार रखे। वहीं गोष्ठी में आगामी 15 अगस्त को तिलक लाइब्रेरी में विशाल व भव्य राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्णय लिया गया।

तिलक मेमोरियल लाइब्रेरी समिति के तत्वाधान में पहली बार तिलक जयंती पर आयोजित गोष्ठी में वक्ताओं ने उनके जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला व बताया कि उन्होंने देश की आजादी में अहम योगदान दिया वहीं शिक्षा के क्षेत्र में अहम कार्य किया। उन्होंने स्वराज हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है का नारा दिया। इसके साथ ही उन्होंने समाचार पत्र निकाल कर देश को आजादी के लिए जागरूक किया। उन्होंने हिंदी व अंग्रेजी में समाचार पत्र निकाले। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि तिलक लाइब्रेरी का निर्माण भी उनकी प्रेरणा से ब्रिटिश काल में किया गया। इसके लिए शहर के लोगों ने जहां श्रमदान किया वहीं धन एकत्र कर इस भवन को खड़ा किया। कार्यक्रम में छात्रों का आहवान किया गया कि वे तिलक लाइबे्ररी का लाभ उठायें क्यों कि यहाँ पर एक लाख से अधिक पुस्तकें हैं जो विभिन्न विषयों की हैं वहीं देश विदेश के महान लेखकों की पुस्तकों सहित छात्रों के लिए प्रतियोगी पुस्तकें भी है। वक्ताओं ने कहा कि आज का युवा पढ़ाई से दूर हो रहा है तथा केवल नेट पर निर्भर हो गया है। वक्ताओं ने कहा कि वे गीता पुराणों, वेदों के ज्ञाता भी थे। वक्ताओं ने यह भी कहा कि इस सभागार का उपयोग शहर के हित में व अच्छी विचार गोष्ठियों के लिए किया जाना चाहिए। कार्यक्रम में महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कालेज व सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं व छात्रों ने तिलक के उपर अपने विचार व्यक्त किए। वहीं सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं ने तिलक के जीवन पर आधारित नाटिका व गीत आदि से दर्शकों को भावविभोर किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए आलोक मल्होंत्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया व कहा कि वे लाइब्रेरी के विकास में सहयोग करें व इसका लाभ लें। कार्यक्रम में शूरवीर भंडारी, डा. सतीश एकांत, डा. सुनील सैनन, डा. प्रमोद भारतीय, आदि ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर तिलक लाइब्रेरी समिति के अध्यक्ष पत्रकार सरदार हरबचन सिंह, शशि गर्ग, अनुज तायल, अनिल गोयल, डा. रश्मि कुलश्रेष्ठ, शैलेंद्र कर्णवाल, हरिकिशोर वर्मा, अरविंद रावत, शरद गुप्ता, संतोष आर्य, सहित  बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

गोष्ठी में डा. सुनील सैनन ने कहा कि विदेशों में लोगों में देश प्रेम का इतना जज्बा है कि हर घर के आगे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। विशेष कर अमेरिका में ऐसा नजर आता है। उन्होंने घोषणा की कि आगामी 15 अगस्त से पहले लाइब्रेरी के प्रांगण में भव्य राष्ट्रीय ध्वज लगायें जिसका सारा खर्चा डिवाइन लाईट ट्रस्ट वहन करेगा। क्यों कि तिलक की भावना राष्ट्र के प्रति बहुत थी इसलिए उनकी जयंती पर यह कार्य विशेष होगा।

Related posts

गैरसैंण राजधानी को पद यात्रा शुरू

Pradesh News24x7

इतिहास बन गया इन गांवों की बसायत, अब पड़े वीरान

Pradesh News24x7

विधायक जोशी ने कड़रियाना में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन किये वितरित।

pradeshnews24x7

Leave a Comment