April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • जुलाई अंत में पोस्टमार्टम कर्मी के सेवानिवृत्त होने पर पोस्टमार्टम की सेवा होगी बाधित।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून सामान्य

जुलाई अंत में पोस्टमार्टम कर्मी के सेवानिवृत्त होने पर पोस्टमार्टम की सेवा होगी बाधित।

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंढौर में जहां अस्पताल एक ओर कर्मियों की कमी से जूझ रहा है वहीं आगामी माह से पोस्टमार्टम की सुविधा भी ठप्प होने वाली है। क्यों कि पोस्टमार्टम करने वाला प्रशिक्षित कर्मचारी जुलाई अंत में सेवा निवृत्त होने जा रहा है। इस संबंध में अस्पताल के सीएमएस ने सीएमओ को लिखित में पत्र भेज कर अवगत करा दिया है लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई प्रगति नजर नहीं आ रही है।

लंढौर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात पोस्टमार्टम करने वाले सफाई नायक आगामी 31 जुलाई को सेवा निवृत्त होने जा रहा है जिसके बाद मसूरी में पोस्ट मार्टम की सुविधा बाधित हो जायेगी। क्यों कि अस्पताल के पास कोई दूसरा प्रशिक्षित सफाई नायक नहीं है। जिसके कारण आगामी माह से पोस्टमार्टम की सुविधा नहीं मिल पायेगी व लोगों को पोस्टमार्टम के लिए देहरादून जाना पडे़गा। जिससे भारी परेशानी का सामना करना पडे़गा। इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधीक्षक डा. राजीव पाल ने बताया कि आगामी समय में पोस्टमार्टम की सुविधा प्रशिक्षित सफाई नायक के सेवा निवृत्त होने पर बाधित नहीं होने दी जायेगी। इस बात को पहले ही संज्ञान में ले लिया गया है तथा लगातार सीएमओ व स्वास्थ्य निदेशक को सूचित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उन्होंने एक पत्र सीएमओ को 18 मई को दिया गया व दूसरा पत्र 13 जून को दिया गया हैै। जिसकी प्रति महानिदेशक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा को भी दी गई है। इस पर महानिदेशक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा ने इस पत्र का संज्ञान लिया व सीएमओ को निर्देशित किया कि मसूरी स्थित शव विच्छेदन गृह के लिए प्रशिक्षित सफाई नायक की व्यवस्था नियमानुसार अपने स्तर से करें।

मसूरी में पहले ही स्वास्थ्य व्यवस्थाएं स्वस्थ्य नहीं है और अब अगर पोस्टमार्टम हेतु प्रशिक्षित सफाई नायक की नियुक्ति में विलंब किया जाता है तो लोगों पोस्टमार्टम के लिए शव को देहरादून ले जाना पडे़गा जो परेशानी का कारण बनेगा। वहीं दूसरी ओर अभी तक सीएमओ की ओर से कोई सकारात्मक कार्रवाई होती नजर नहीं आ रही है। क्यों कि मसूरी पर्यटक स्थल है और यहां आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं वहीं आस पास के क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाओं में मृतकों का पोस्टमार्टम भी मसूरी में किया जाता है। ऐसे में आने वाले समय में अगर स्वास्थ्य विभाग ने पोस्टमार्टम की व्यवस्था नहीं की तो भारी परेशानी उठानी पंड़ सकती है।

 

Related posts

Video : चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की पहली बैठक, बैठक में चारधाम यात्रा पर चर्चा।

PradeshNews24x7.com

मसूरी – अज्ञात महिला का शव मिला।

PradeshNews24x7.com

सीएम तीरथ ने अधिकारीयों को दिए सख्त निर्देश।

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment