April 14, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • जिला युवा कल्याण विभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

जिला युवा कल्याण विभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी :  जिला युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित व्यवसायिक प्रशिक्षण का आज समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जनपद के 06 विकास खण्डों के 60 बेरोजगार युवकों ने दो माह का व्यवसायिक प्रशिक्षण लिया।  बेरोजगार प्रशिक्षणार्थियों को मकान की छत में उपयोग लायी जाने वाली पटाल, काष्ठ शिल्प कला, जेसीबी मशीन मरम्मत कार्य का प्रशिक्षण दिया गया।

मनेरा स्टेडियम के छात्रावास परिसर में आयोजित समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने प्रशिणार्थियों के द्वारा निर्मित पटाल के भवन एवं काष्ठ कला के मॉडल को देखा। उन्होंने कहा कि एक आइडिया को वास्तविकता में बदलकर देखना बहुत अच्छा लगा है। उन्होंने कहा कि पटाल के मकानों की संस्कृति विलुप्त न हो इसे संजोए रखने की जरूरत है। रोजगार से जोड़ने के लिए होटल, रिर्जाट में मॉडल के रूप में पटाल से निर्मित भवन तैयार किए जा सकते है इससे निश्चित ही रोजगार सर्जन होगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तथा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भी यह कारगर साबित होगा। जेसीबी मशीन मरम्मतीकरण का कार्य सीख चुके युवाओं को भी स्वयं के रोजगार से जुड़ने का अच्छा अवसर है। जिलाधिकारी ने कहा कि विभाग ने प्रारम्भिक तौर पर दक्ष बनाया है,कड़ी मेहनत व लग्न स्वयं करनी होगी। उन्होंने काष्ठकला को बढ़ावा देने के लिए एनआईएम में काष्ठकला सेंटर खोलने तथा बाजार उपलब्ध कराने का भरोसा प्रशिक्षाणार्थियों को दिया। इसके साथ-साथ वेबसाईट तैयार कर काष्ठ एवं शिल्प कला की ऑन लाईन बेचने की भी बात कही। उन्होंने इस नवीन पहल को धरातल पर उतारने के लिए जिला युवा कल्याण अधिकारी की प्रशंसा की। इस मौके पर जिलाधिकारी ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

जिला युवा कल्याण अधिकारी विजयप्रताप भण्डारी ने बताया कि विभाग के द्वारा 21 मई से काष्ठकला, जेसीबी मशीन मरम्मत एवं पटाल का प्रशिक्षण विभिन्न ब्लाक के 60 लोगों को दिया गया। उन्होंने जानकारी दी कि   मनेरा में गेस्ट हाउस का निर्माण किया जाना है। जो पूर्णत पटाल एवं पत्थरों से बनाया जायेगा।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी जितेन्द्र वर्मा, सतीश गुसांई, राजकुमार, ब्लाक कमाण्डर दिगम्बर रतूड़ी, राकेश मिश्रा, महादेव गुसाई, विजय सेमवाल, सुनील गुसांई, गजेन्द्र राणा, प्रशिक्षका जेसीबी सुधीर चौहान, काष्ठ कला  देवराम एवं प्रशिक्षक पटाल भवन निर्माण रतन लाल मौजूद थे।

Related posts

घुमेटी धार में सम्पन हुई जिला विज्ञान कांग्रेस

pradeshnews24x7

Breaking : उत्तरकाशी में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

pradeshnews24x7

भाजपा आगामी विधानसभा चुनाओं में साठ सीटें जीत प्रचंड बहुमत से वापसी करेगी- बंशीधर भगत

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment