April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • जन्माष्ठमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून संस्कृति और साहित्य

जन्माष्ठमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया।

कपिल मलिक

मसूरी : भगवान कृष्ण जन्माष्ठमी का पर्व यहां पारंपरिक रीति रिवाज से धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। जन्माष्ठमी के मौके पर सभी मंदिरों में दिनभर भगवान कृष्ण के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा

भगवान कृष्ण जन्माष्ठमी को लेकर पहाड़ों की रानी मसूरी में उल्लास का वातावरण बना रहा। व पर्यटन नगरी में धार्मिक माहौल बन गया। जन्माष्ठमी को लेकर मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया है मंदिरों में विशेष धार्मिक अनुष्ठान चल रहे हैं तथा विभिन्न झांकियों को सजाया गया है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का मंदिरों में आना व पूजा करना जारी है व झूलेलाल का झूला खिला कर प्रसाद चढ़ा रहे हैं। वहीं रात्रि को मंदिरों में विशेष भजन कीर्तन का आयोजन किया गया है। जो कृष्ण जन्म तक जारी रहा। लंढौर श्री सनातन धर्म मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर कुलड़ी, लक्ष्मीनारायण मंदिर किताब घर व अन्य मंदिरों में विशेष साजसज्जा की गई है। तथा देर रात तक यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहीं घरों में लोगों ने नहाधोकर पूजा अर्चना की व व्रत रखा तथारात्रि को कृष्ण जन्म के बाद पूजा कर भोजन ग्रहण किया। इस मौके पर घरों में कई प्रकार के व्यंजन बनाये गये व आस पड़ोस में भी परोसे गये।

भगवान कृष्ण जन्माष्ठमी के बाद पहाड़ों की रानी मसूरी में आने वाले रविवार 9 सितंबर को भव्य शोभायात्रा का आयोजन श्रीसनातन धर्म मंदिर सभा की ओर से किया जायेगा। कन्हैया की डोली नाम से प्रसिद्ध इस मेले में आस पास के ग्रामीण क्षेत्र के हजारों श्रद्धालु डोली के दर्शन करने आते हैं।      

 

Related posts

उत्तरकाशी: लाभार्थियों को शीघ्र ऋण उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश।

pradeshnews24x7

नरेंद्रमोदी विचार मंच एवं मिशन न्यू इंडिया का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू।

PradeshNews24x7.com

वनपंचायत सलाहकार परिषद के अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह बिष्ट ने किया वृक्षारोपण।

PradeshNews24x7.com

Leave a Comment