April 14, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • मसूरी विधायक गणेश जोशी ने लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित करे
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित करे

अरविन्द सेमवाल
देहरादून : डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती से प्रारम्भ हुए ग्राम स्वराज अभियान के तहत उज्जवला दिवस पर मसूरी विधानसभा क्षेत्र के कैनाल रोड़ जाखन एवं कुल्हान में उज्जवला पंचायत का आयोजन किया गया, जहां पर मसूरी विधायक गणेश जोशी द्वारा कैनाल रोड़ जाखन में 06 पात्रों को एवं कुल्हान में 11 पात्रों को गैस सिलेंडर के कनेक्शन वितरित किये गये। प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत में सुरक्षा एवं कुशलता, स्वास्थ्य, पर्यावरण, आर्थिक विकास एवं सशक्तिकरण जैसी अहम बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।
             उज्जवला दिवस के अवसर पर देशभर में 15 हजार से अधिक स्थानों पर उज्जवला पंचायतों का आयोजन किया गया। मसूरी विधानसभा क्षेत्रान्र्तगत इण्डिन आॅयल लिमिटेड के तत्वाधान में वैली गैस एजेन्सी के सौजन्य से कैनाल रोड़ जाखन एवं जगदम्बा गैस एजेन्सी के सौजन्य से कुल्हान में उज्जवला पंचायत का आयोजन किया गया।  उज्जवला पंचायत में उपस्थित माताओं-बहनों को सम्बोधित करते हुए मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि जब से केन्द्र में भाजपा सरकार बनी है तब से लगातार महिलाओं, दलितों एवं कमजोर व्यक्तियों के हित में हमारी सरकार द्वारा कार्य किये जा रहे हैं। उन्होनें बताया कि किस प्रकार से वह बचपन में अपनी माता को लोहे की नली से लकड़ियों को फूक मारते देखते थे। उन्होनें मातृशक्ति की इस अहम समस्या को हल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का आभार जताया। विधायक जोशी ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत अब तक भारतवर्ष में कुल 3.50 करोड़ से अधिक कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं वही उत्तराखण्ड राज्य में इसकी संख्या 1.37 लाख से अधिक हो गयी है।
                 विधायक जोशी ने एलपीजी पंचायत के बारे में महिलाओं को बताते हुए कहा कि हमारे देश मे रसोई गैस की उपलब्धता पारंपरिक रुप से शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित थी। प्रधानमंत्री मोदी की दूरदृष्ता के चलते इस उपलब्धता को सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों तक ले जाने का काम किया गया, जिसका परिणाम आज हम सबके सम्मुख है। उन्होनें बताया कि रसोई ईंधन के उपयोग से श्वसन और नेत्र रोग से सम्बन्धित स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। उन्होनें बताया कि अर्थव्यवस्था एवं पर्यावरण में भी इसका अत्यधिक लाभ मिल रहा है। देश में लगभग 80 प्रतिशत से अधिक लाभार्थियों को इसका लाभ प्राप्त हो चुका है।
                   विधायक जोशी ने बीपीएल परिवार के सभी परिवारों को चयनित कर उन्हें अतिशीघ्र गैस कनैक्शन वितरित किये जान के लिए अधिकारियों एवं गैस संचालकों को निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि ग्राम स्वराज अभियान को सफल बनाने के लिए देश के प्रत्येक राज्य में जनप्रतिनिधियों द्वारा अलग-अलग दिवसों को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है, जिससे आमजन को सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है।
                   इस अवसर पर केन्द्रीय परिवेक्षक ओएनजीसी के महाप्रबंधक एमएम बहुगुणा, जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार, एआरओ सुनील देवली, पार्षद भूपेन्द्र कठैत, वैली गैस संचालक चमन लाल, जगदम्बा गैस संचालक मोहन जोशी, विभू थापा, ग्राम प्रधान समीर पुण्डीर, विमलेश ठाकुर, प्रमोद रावत, ग्राम प्रधान कृपाल जवाड़ी, नारायण सिंह राणा, शांति बिलज्वाण, भाजपा महामंत्री सुरेन्द्र राणा, अमित कुमार, अजय कार्की, आशीष थापा, कांता प्रसाद, श्याम सुन्दर चैहान, धौनी, अजय कार्की, पर्मेन्द्र ओबराय, उमा शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related posts

एस0डी0एम0 बड़कोट व पुलिस द्वारा चलाया गया सयुंक्त चैकिंग अभियान,7500 नकद चालान के वसूले

pradeshnews24x7

कश्मीरी दुकानदारों को हटाने की मुहिम धीमी पंड़ी, जब तक अनुबंध है नहीं हटाया जायेगा

pradeshnews24x7

बारिश व ओलावृष्टि से तापमान गिरा, जनजीवन प्रभावित।

pradeshnews24x7

Leave a Comment