April 18, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • गौमुख भागीरथी क्षेत्र में नही मिली कोई झील
अभी-अभी उत्तरकाशी उत्तराखंड सामान्य

गौमुख भागीरथी क्षेत्र में नही मिली कोई झील

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी :  गौमुख भागीरथी क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई झील नही पाई गई है ।गंगोत्री हिमनद क्षेत्र के स्थलीय निरीक्षण कर लौटे आपदा प्रबंधन पदाधिकारियों के टीम ने जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान को उनके कार्यालयी कक्ष में क्षेत्र की वस्तु स्थिति की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने दल के सदस्यों से चरण बद्ध रूप से क्षेत्र के बारे में जानकारी ली। जिस पर अधिशासी निदेशक आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केन्द्र डा0 पीयूष रौतेला ने कहा कि गौमुख क्षेत्र में भागीरथी नदी पर कोई भी झील नहीं पायी गयी है। उन्होने कहा कि नदी की धारा शास्वत बह रही है। जबकि गौमुख पैदल रूट भोजबासा में पत्थर गिरने का अंदेशा बना हुआ है। साथ ही गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग लोहारीनाग के पास भागीरथी नदी पर बनी कम्पनी के निष्प्रोज्य पुल के सपोट देने वाली तार गिरने से राजमार्ग पर बाधा उत्पन्न कर सकते है।
जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने सर्वेयर टीम रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए कहा कि गौमुख भागरथी हिमनद क्षेत्र में कोई झील नही बन रहा है नदी शास्वत अपनी बहाव में बह रहा है। बाडिया स्ट्यूट ने भी इस बात की पुष्टि कर दी थी। क्षेत्र में कोई खतरा नही है। उन्होने कहा कि गौमुख पैदल ट्रेक पर भोजबासा के पास पत्थर गिरने की सूचना को संज्ञान लेकर शीध्र सर्वेकर उपचार की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने उपजिलाधिकारी भटवाडी को निर्देशित किया कि लोहारीनाग में पुल का निरीक्षण कर मार्ग को सुरक्षित बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करें।
इस अवसर पर वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी मेजर राहुल जुगरान, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिह नेगी, एनआईडीएम के उपनिरीक्षक मनोज कुमार, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, समन्यवयक जय प्रकाश पंवार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Video : उभरती गायिका के गीत दूर डांडियों गौं गुठ्यार के वीडियो का लोकार्पण।

Pradesh News24x7

मसूरी शहर कांग्रेस और व्यापार संघ आमने-सामने।

pradeshnews24x7

तेज हवा व बारिश से कोल्टी पंप में विद्युत आपूर्ति बाधित, लंढौर क्षेत्र में पानी की किल्लत।

pradeshnews24x7

Leave a Comment