April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • एन यू जे ने किया संवाद एवं समन्वय कार्यक्रम का आयोजन || कुमाऊँ मण्डल में एक सप्ताह तक चला एन यू जे का कार्यक्रम
अभी-अभी उत्तराखंड पिथौरागढ़ सामान्य

एन यू जे ने किया संवाद एवं समन्वय कार्यक्रम का आयोजन || कुमाऊँ मण्डल में एक सप्ताह तक चला एन यू जे का कार्यक्रम

हेम बहुगुणा

पिथौरागढ  : उत्‍तराखण्‍ड के मीडियाकर्मियों की प्रमुख संस्‍था ‘नेशनलिस्‍ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्‍ट्स’ ने राज्‍य के मीडियाकर्मियों की समस्‍याओं, मांगों और सुझावों पर केन्द्रित अपने ‘संवाद एवं समन्‍वय’कार्यक्रम में कुमाऊँ मंडल के विभिन्‍न जनपदों में पत्रकारों से उनकी विभिन्‍न समस्‍याओं, मांगों और सुझावों पर संवाद किया। इस संवाद कार्यक्रम का उद्देश्‍य पत्रकारों से मिले सुझावों के आधार पर एक विस्‍तृत रिपोर्ट केन्‍द्र और सरकार को सौंप कर मीडियाकर्मियों के हित में ठोस कार्यवाही करने की मांग करना है।

सोमवार 18 जून  से आरंभ हुये इस अभियान के अंतर्गत जसपुर, काशीपुर, रामनगर, हल्‍द्वानी, भीमताल, अल्‍मोड़ा, सोमेश्‍वर, कौसानी, गरूड़, बागेश्‍वर, थल, पिथौरागढ़, लोहाघाट, धारी आदि में नेशनलिस्‍ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्‍ट्स’ के प्रदेश अध्‍यक्ष त्रिलोक चन्‍द्र भट्ट के नेतृत्‍व में प्रदेश महासचिव, सुरेश पाठक, संगठन मंत्री श्रवण कुमार कश्‍यप तथा प्रचार मंत्री डॉ. मदनमोहन पाठक ने यूनियन के सदस्‍यों सहित अन्‍य पत्रकारों के साथ उनकी पत्रकारिता संबंधी समस्‍याओं, मांगों और सुझावों पर संवाद किया। जिन नगरों और कस्‍बों में मीडिया से जुड़े लोग संगठित नहीं थे उनको संगठन की जरूरत का मकसद समझाना, संगठनात्‍मक सशक्‍तता के लाभ, तथा जहॉं यूनियन की इकाइयों का गठन नहीं था वहॉं इकाईयों के गठन को प्राथमिकता देना भी इस संवाद एवं समन्‍वय अभियान का प्रमुख उद्देश्‍य था।

संवाद एवं समन्‍वय अभियान की शुरूआत जसपुर से जुई जहॉं में वरि. पत्रकार शहजाद सिद्दि‍की एवं पंकज कुमार ने समाचार कवरेज के दौरान आने वाली समस्‍याओंको उठाने के साथ पत्रकारों की एकजुटता के लिये निरंतर प्रयास रखने जारी रखने का आग्रह किया। काशीपुर में जितेन्‍द्र सक्‍सेना, सुनील श्रीवास्‍तव, रिजवान अहसन ने सरकार और प्रशासन द्वारा पत्रकारों की समस्‍याओं को नजरअन्‍दाज करने का आरोप लगाते हुये अपने सुझाव दिये। रामनगर के वरि. पत्रकार शमीम दुर्रानी ने नेशनलिस्‍ट यूनियन द्वारा पत्रकारों के हित में किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुये अपने शहर में यूनियन को एक मजबूत ताकत बनाने का आश्‍वासन दिया।

हल्‍द्वानी बैठक में श्रीमती दया जोशी, सैयद नावेद, गिरीश जोशी आदि ने स्‍वस्‍थ एवं स्‍वस्‍थ परंपरा के साथ संगनात्‍मक कार्य करने पर यूनियन की सराहना की। भीमताल में पत्रकार हरीश पाण्‍डे, पवन प्रकाश पाण्‍डे, अल्‍मोड़ा में श्रीमती कंचना तिवारी,  प्रकाश पाण्‍डे, देवेन्‍द्र सिंह बिष्‍ट, डी.एस. सिजवाली आदि ने लघु एवं मझोले समाचार पत्रों की समस्‍याओं पर चर्चा की। सोमेश्‍वर में शंकर गोस्‍वामी, कौसानी में कुशालसिंह रावत, थल में अर्जुन सिंह रावत ने पत्रकारिता के प्रति बदलते सामाजिक नजरिये का उल्‍लेख करते हुये पत्रकारिता पेशे में सुचिता की आवश्‍यकता जताई।

गरूड़-बैजनाथ में अखिल जोशी ने जोखिमपूर्ण पत्रकारिता में पत्रकारों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। बागेश्‍वर में जगदीश चन्‍द्र उपाध्‍याय, नीरज पाण्‍डे, केशव भट्ट ने संगठन की इकाई को शीघ्र सशक्‍कता से साथ सक्रिय करने का आश्‍वासन दिया। पि‍थौरागढ़ में डॉ. दिनेश जोशी, ललित जोशी, ललित पंत, बृजेश तिवारी, पंकज पाठक, प्रकाश पाण्‍डे, गौरव बिष्‍ट आदि ने पत्रकारों की समस्‍याओं पर अपने सुझाव दिये। चम्‍पावत जनपद में हेम बहुगुणा, जगदीश चन्‍द्र राय, नवल किशोर जोशी आदि ने एकजुटता के साथ संगनात्‍मक कार्य करने और जनहित जुड़े मुद्दों को मजबूती के साथ उठाने का सुझाव दिया। धारी में प्रदीप कुमार ने संकट व जरूरत के समय संगठन साथ देने के लिये आभार व्‍यक्‍त किया।

18 जून से सप्‍ताहभर तक चले संवाद एवं समन्‍वय कार्यक्रम के बाद गढ़वाल मंडल के लिये इस अभियान का दूसरा चरण अगले माह कोटद्वार से आरंभ होगा। नेशनलिस्‍ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्‍ट्स इस कार्यक्रम के तहत पत्रकारों की मिली जानकारियों, उसकी समस्‍याओं और सुझावों के आधार पर एक विस्‍तृत रिपोर्ट तैयार कर राज्‍य और केन्‍द्र सरकार को सौंप कर मीडियाकर्मियों के हित में ठोस कार्यवाही करने की मांग करेगा। नेशनलिस्‍ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्‍ट्स के इस अभियान की राज्‍यभर के पत्रकारों ने सराहना की है।

 

Related posts

छावनी क्षेत्र में पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण किया।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के उत्तराखण्ड दौरे की तैयारियां जोरो पर।

PradeshNews24x7.com

धूम्रपान व पॉलीथिन मुक्त रहेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम–डीएम

pradeshnews24x7

Leave a Comment