April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • उधमियों को सही जानकारी व सहयोग करें बैंक
अभी-अभी उत्तराखंड पौड़ी गढ़वाल सामान्य

उधमियों को सही जानकारी व सहयोग करें बैंक

संवाद सूत्र पौड़ी

पौड़ी : सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करने हेतु उद्यमिताओं को सही जानकारी के साथ अपने उद्यम को धरातल पर उतारने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देने में सहयोग देना सुनिश्चित करें ना कि उन्हें अधूरी जानकारी देकर बैंक से बाहर भेजें। यह बात जिलाधिकारी सुशील कुमार ने डीएलआरसी की बैठक में सभी बैंकर्स को दिये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी सुशील कुमार ने नाबार्ड द्वारा स्वयं सहायता समूह मार्गदर्शिका, कृषि क्षेत्र गतिविधि की इकाई लागतें तथा क्षेत्रीय विकास योजनायें 2018-19 पत्रिका का विमोचन किया गया।

विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति व पुनरीक्षण समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनायें एवं बैंकों की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। बैंकिंग नेटवर्क एवं वित्तीय साक्षरता के तहत जनपद में 3150 गांवों में भारतीय स्टेट बैंक, पीएनबी समेत एक दर्जन बैंकों को 268 क्लस्टर का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके सापेक्ष करीब 85 क्लस्टर लक्ष्य अवशेष हैं। जिनमें 68 क्लस्टर भारतीय स्टेट बैंक के होने पर नाराजगी जताई। जिस पर उन्होंने कहा कि लक्ष्य को शीघ्र हासिल करने हेतु राशन विक्रेता के सीएससी केद्रों को बैंकिंग कार्य हेतु उपयोग में लाना सुनिश्चित करेंगे। जिसको लेकर उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को सीएससी, राशन विक्रेता की सूची बैंकर्स को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कहा कि इसके सहयोग से कार्य में तेजी लायी जा सकेगी साथ ही उन्होंने एसबीआई के संबंधित अधिकारी को तेजी के साथ लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। कहा कि इससे रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। जिलाधिकारी ने डिजिटल बैंकिंग के दायरे को बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने तहसील एवं विकासखंड स्तर पर एटीएम लगाने हेतु स्पेश देने के निर्देश दिये।

उन्होंने एलडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि ब्लाक स्तर पर बीडीओ के साथ समन्वय कर ब्लाकों में डीएलआरसी की बैठक अनिवार्य रूप से करवाना सुनिश्चित करें। जनपद में स्वरोजगार के लिए उद्यम स्थापित करने हेतु बी श्रेणी में रखा गया है। जो कि जनपदवासियों के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस योजना के तहत उद्यमिताओं द्वारा लिये गये ऋण पर 35 प्रतिशत अनुदान, 8 प्रतिशत ब्याज अनुदान तथा विद्युत में शत प्रतिशत छूट दी गई है। जिस पर उन्होंने जीएमडीआईसी एवं नाबार्ड के महा प्रबंधक को इस महत्वपूर्ण योजना की जानकारी के साथ अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित करने के निर्देश दिये। एनआरएलएम के तहत स्वयं सहायता समूह एवं बैंकिंग की जानकारी हेतु सहायक परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुए कहा कि थलीसैंण ब्लाक के चाकीसैंण, पैठाणी एवं पाबौ ब्लाक के बिडोली में कैम्प लगाया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त बैंकर्स एवं रेखीय विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वरोजगार के लिए अपने उद्यम स्थापित करने के लिए आने वाले आवेदकों को उद्यम के सही चयन की जानकारी देकर उन्हें योजनाओं से लाभांवित करें। इस बात को प्राथमिकता के साथ लाने सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह, परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 डीएस राणा, एजीएम एसबीआई विजेंद्र सिंह  कलूरा, जीएम आशीष रावत, डीसीओ प्रवीन वर्मा, सुरेन्द्र प्रभाकर, संदीप सिंह समेत

विभिन्न बैंकों के प्रबंधक आदि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन लीड बैंक अधिकारी नंदकिशोर ने किया।

 

Related posts

विधायक जोशी ने शहीद मनोज राणा की पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित की।

PradeshNews24x7.com

30 जून को कलेक्ट्रेट सभागार में होगी जनसुनवाई।

PradeshNews24x7.com

यमुनाघाटी टैक्सी यूनियनें हड़ताल पर, जनता रहेगी हलकान

pradeshnews24x7

Leave a Comment