April 19, 2021
Pradesh News24x7
  • Home
  • अभी-अभी
  • अग्नि शमन विभाग ने सीएसटी में अग्नि से बचाव व यंत्रों के संचालन के गुर सिखाये।
अभी-अभी उत्तराखंड देहरादून शिक्षा/रोजगार

अग्नि शमन विभाग ने सीएसटी में अग्नि से बचाव व यंत्रों के संचालन के गुर सिखाये।

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी। केन्द्रीय तिब्बती विद्यालय मसूरी में अग्नि शमन विभाग ने अग्नि से सम्बन्धित आग लगने के कारण उपचार व रोकथाम से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी स्कूली बच्चों को दी वहीं आग लगने के बाद बचाव के उपाय बताने के साथ ही आग बुझाने के उपकरणों के संचालन के गुर भी सिखाये।

केंद्रीय तिब्ब्ती विद्यालय के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में अग्नि शमन अधिकारी बृज मोहन नौटियाल व सदस्य समूह ने बच्चों को अग्नि को रोकने के उपायों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की, साथ ही अग्नि शमन में उपयोग में लाये गये उपकरणों का प्रयोग करते हुए कार्यक्रम को संपन्न किया । साथ ही बच्चों को आग के लगने के कारण व अग्निशमन यंत्र का किस तरह से उपयोग करें इसके बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने  विद्यालय के शिक्षकों को आग से बचाव हेतु समूह बनाने का सुझाव दिया ताकि छात्र भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें व जरूरत पड़ने पर आग पर नियंत्रण का प्रयास कर सकें। छात्रों को अग्निशमन में भविष्य में आवेदन करने के लिए विधिवत प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है जो नागपुर से संपन्न कराया जाता है। विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती अनीता नरूला जी ने कार्यक्रम की प्रशंसा की और बच्चों को जानकारी उपल्बध कराने पर अग्नि शमन अधिकारी नौटियाल का आभार प्रकट किया जिनके माध्यम से बच्चों को आग लगने के कारणों व आग लगने के बाद किस तरह आग पर काबू पाया जाता है व यंत्रों तथा उपकरणों को चलाया जाता है उसका प्राथमिक ज्ञान दिया। ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी जानकारी के हिसाब से आग पर नियंत्रण का कार्य कर सकें। अंत में वरिष्ठ अध्यापक सुभाष चंद्र राउतो ने धन्यवाद दिया व कार्यक्रम के संयोजक एनसी पन्त, प्राचार्या अनीता नरूला व अन्य शिक्षक गणों का आभार प्रकट किया।

Related posts

स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिशु विद्यामंदिर ने बाजी मारी।

pradeshnews24x7

अखिल भारतीय दंडी सन्यासी परिषद के पदाधिकारियों ने मेलाधिकारी दीपक रावत की मुलाकात, मेलाधिकारी ने समस्याओं के समाधान का दिलाया भरोसा।

PradeshNews24x7.com

चांगशील ट्रैक पर एक ट्रेकर की मौत

pradeshnews24x7

Leave a Comment