Home अभी-अभी उत्तरकाशी-पंचायत चुनाव नामांकन स्थलों पर धारा 144 लागू

उत्तरकाशी-पंचायत चुनाव नामांकन स्थलों पर धारा 144 लागू

38
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : जनपद के सभी ब्लाकों में 20 सितम्बर से 24 सितम्बर तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों का नामाकंन किया जाना है । उप जिला मजिस्टेट भटवाड़ी देवेन्द्र नेगी , डुण्डा आकाश जोशी , बड़कोट अनुराग आर्य , पुरोला अनुराग आर्य , ने बताया कि उक्त अवधि में कुछ असामजिक तत्वों द्वारा चुनाव के सफल एंव शान्तिपूर्ण संचालन में व्यवधान पैदा कर शान्ति व्यवस्था भंग करने के प्रयास किये जाने की सम्भावना है , दं0प्र0सं0 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये चुनाव अवधि 20-09-2019 से 24-09-2019 तक विकास खण्ड कार्यालय भटवाड़ी तथा विकास भवन कार्यालय लदाड़ी के 100 मीटर परिधि के सीमा अन्तर्गत धारा 144 लागू रहेगी ।
उक्त अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति लाठी, डण्डा, चाकू, भाला, आदि किसी भी प्रकार का धारदार हथियार ,आग्नेयास्त्र लेकर चुनाव परिसर के सीमान्तर्गत प्रवेश नहीं कर सकेगा । चुनाव ड्यूटी पर शान्ति व्यवस्था हेतु तैनात सुरक्षाकर्मी, विकलांग उम्मीदवार एंव चुनाव ड्यूटी में लगे शिथिलांग व्यक्ति जिन्हें चलने हेतु डण्डे की आवश्यकता होती है, इस प्रतिबंध से मुक्त रहेगें । चुनाव अवधि के दौरान चुनाव परिसर के आस-पास पांच या पांच से अधिक व्यक्ति जुलूस के रूप में न तो एक साथ आ जा सकेगें , न कोई सभा अथवा सार्वजनिक बैठक और न ही नारे आदि लगा सकेगें । बिना सक्षम अधिकारी की पूर्वानुमति के चुनाव परिसर की सीमान्तर्गत किसी भी प्रकार के ध्वनि प्रसारक यंत्र के प्रयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा । उम्मीदवार एंव चुनाव ड्यूटी में तैनात कार्मिकों के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति बिना सक्षम अधिकारी की पूर्वानुमति के चुनाव परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेगा । कोई भी व्यक्ति चुनाव परिसर के अन्दर ऐसी कोई सामग्री अपने पास लेकर प्रवेश नहीं कर सकेगा जिससे निष्पक्ष चुनाव की भावना पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हो ।
निषेद्याज्ञा का उल्लंघन धारा- 188 दं0प्र0सं0 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा , निषेद्याज्ञा समयाभाव के कारण एक पक्षीय रूप से लागू की जा रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here