Home अभी-अभी होम स्टे से सुधरेगी पहाड़ की आर्थिकी – मंत्री सतपाल महाराज

होम स्टे से सुधरेगी पहाड़ की आर्थिकी – मंत्री सतपाल महाराज

35
0
SHARE

संवाद सूत्र पौड़ी

पौड़ी : पहाड़ों में पलायन को रोकने के लिए टूरिस्ट डेस्टिनेश बेहतर विकल्प होगा, होम स्टे से सुधरेगी पहाड़ की आर्थिकी और युवाओं के मिलेगा बेहतर रोजगार, यह बात आज प्रदेश के काबीना मंत्री सतपाल महाराज ने पोखड़ा विकास मेले के उद्धाटन समारोह में कही। कहा कि जनपद स्थित सनराइज फ़ॉल दीवा का डांडा में शीघ्र रोपवे का निर्माण किया जाएगा।

प्रदेश के सिंचाई, लघु सिंचाई, पर्यटन, संस्कृति जलागम प्रबन्धन बाढ़ नियन्त्रण एवं भारत-नेपाल मंत्री सतपाल महाराज ने बतौर मुख्य अतिथि दो दिवसीय पोखड़ा मेले का उद्धाटन किया। श्री हंस राजकीय इंटर कालेज पोखड़ा मैदान में आयोजित पोखड़ा विकास मेले समारोह में काबीना मंत्री महाराज ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन के क्षेत्र में चैहुमुखी विकास के लिए संकल्पबद्ध है। पहाड़ के दूरस्थ क्षेत्रों तथा पौराणिम मान्यता के स्थलों को भी पर्यटन से जोड़ने की रणनीति बनायी जा रही है। कहा कि राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में सहासिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पहाड़ों को सहासिक टूरिज्म, रोपवे, झील आदि योजनाओं से शीघ्र ही आच्छादित किया जा रहा है। जिससे युवाओं के लिए स्वरोजगार की भी सम्भावनाओं में इजाफा होगा। कहा कि सतपुली और खैरासैंण में शीघ्र ही झील के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की  जाएगी। इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा डीपीआर तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश के साथ-साथ पूरे जनपद में बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। उत्तराखंड के चार धाम व अन्य आस्था से जुड़े स्थलों को पौराणिक मान्यता के साथ ही पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पौड़ी जनपद में प्रसिद्ध सनराइज फाॅल दीवा का डांडा को विशेष प्रोजेक्ट के रूप में तैयार किया जा रहा है। योजना के अनुसार दीवा का डांडा स्थल को पर्यटन के क्षेत्र में विशेष ख्याती भी प्राप्त होगी। कहा कि थलपाणी से दीवा का डांडा तक रोपवे का निर्माण किये जाने के लिए सर्वे भी किये जा रहे हैं। इसके अलावा राज्य के कार्तिकेय स्वामी मंदिर, यमनोत्री, केदारनाथ तथा नीलकंठ आदि प्रसिद्ध स्थानों में भी आने वाले समय में रोपवे निर्माण किया जाएगा। मेले में पशुपालन, कृषि, उद्यान, स्वास्थ्य, समाज कल्याण तथा राजस्व समेत संबंधित विभागों ने स्टाॅल लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी तथा आवश्यक प्रमाण पत्र, बीज, कृषि उपकरण आदि वितरित किये। जबकि सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रचार सहित्य एवं अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना की जानकारी वाली कैलेण्डर वितरित की गई ।

इस मौके पर समारोह के विशिष्ट अतिथि डा0 जय प्रकाश सेमवाल, मेला समिति के अध्यक्ष धनेश्वर धस्माना, संयोजक राजपाल रावत, भाजपा के पदाधिकारी पुष्कर जोशी, नीरज पांथरी, देवेंद्र भट्ट, विजेंद्र हेमदान, बीरबल बिष्ट तथा जिला प्रशासन की ओर से उप जिलाधिकारी एसएस राणा समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here