Home अभी-अभी हर्षिल में शुरू हुआ दो दिवसीय एप्पल फेस्टीवल

हर्षिल में शुरू हुआ दो दिवसीय एप्पल फेस्टीवल

93
0

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : जनपद में पहली बार आयोजित ऐतिहासिक दो दिवसीय हर्शिल सेब महोत्सव का सोमवार को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ आगाज हो गया है। हर्शिल में आयोजित सेब महोत्सव में हर्शिल सेब को देष -विदेष में पहचान व ब्रेन्ड नेम दिलाने एवं बागवानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के साथ ही पर्यटकों को आकर्शित करने के उदेश्य से जनपद में एप्पल फेस्टिवल मनाया गया।

क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत एवं जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने संयुक्त रूप से रिबन काट कर एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया।

बतौर मुख्य अतिथि विधायक रावत एवं जिलाधिकारी डा0 चौहान ने सेब महोत्सव में लगी सेब की प्रदर्षनी का निरीक्षण किया। प्रदर्शनी में रेडचीफ, सुपर चीफ, गेल काला, आर्गन स्पर, जीजर गोल्ड, पिंक लेडी,, ग्रीमी स्मिथ ग्रेमी चेलेंजर, ब्लेक रायल, ब्लाक्स, ऐस स्पर, रायल डेलीसिएस, रायल रेड गोल्ड डेलिसिएस, रेड गोल्ड, राइमर, जोनाथन, फेनी आदि सेब की प्रजातियों का निरीक्षण किया। वहीं इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट देहरादून की ओर से हर्शिल के उत्पादित सेब से 13 प्रकार के ब्यंजन बनाये गये, जिसमें फ्रूट चाट, वल्डडूफ सलाद, एप्पल चाट, जैम चाट, सुडर, जुजुप्स, पाई, टार्ट, क्रिमवल, ब्रेड, ड्राइकेक, केक, जूस आदि व्यंजन बनाये गये जो आकर्षण का केन्द्र रहा।

ऐतिहासिक एप्पल फेस्टिवल के अवसर पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत ने वागवनों एवं मेलार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि उनका सपना था कि इस क्षेत्र में आठ गांव को फल पट्टी के रूप में विकसित करेंगे आज इसकी शुरूआत कर क्षेत्र में नया अध्याय की सौगात मिली है। विधायक रावत ने झाला में बनें कोल्ड स्टोर एवं सेटिंग ग्रेडिंग का लोकार्पण करते हुए बताया कि राज्य सरकार ने कोल्ड स्टोर को उपहार के रूप में सौगात दी है। कोल्ड स्टोर को विधिवत सुचारू करने पर विधायक ने कोल्ड स्टोर की टीम व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों व जिलाधिकारी को बधाई दी, साथ ही राज्य सरकार को भी धन्यवाद ज्ञापित किया। विधायक ने कहा कि 810.94 लाख से निर्मित कोल्ड स्टोर एवं 107.00 लाख की लागत के सेटिंग ग्रेडिंग यूनिट का आज षुभारंभ किया गया है। कोल्ड स्टोर में 20 प्रतिषत जगह क्षेत्रीय बागवानों के लिए रिजर्व रखी गयी है, स्थानीय वागवानों को 01 रूपये 10 पैसा प्रति किलो प्रतिमाह की दर से षुल्क देना पड़ेगा। कोल्ड स्टोर में करीब 1 लाख सेब की पेटियां रखे जाने की क्षमता है। वर्तमान में 24 हजार सेब की पेटियां कोल्ड स्टोर में रखी गयी है। कोल्ड स्टोर बन जाने से स्थानीय बागवानों की तैयार सेब की फसल बर्बाद नही होगी, इसका सीधा लाभ यहां के बागवानों को मिलेगा। विधायक रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों, बागवानों की तरक्की के लिए कई प्रयास कर रही है, ताकि किसानों को उनके उत्पादन का बेहतर लाभ मिल सके।

इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने कहा कि पर्यटन को आकर्शित करने व हर्शिल सेब को ब्रेंड नेम दिलाने के साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने व वागवानों की आर्थिकी मजबूत करने के साथ ही पर्यटन से जोड़ने को लेकर एप्पल फेस्टिवल का आयोजन किया गया। कोल्ड स्टोर का विधिवत शुभारंभ होने के साथ ही बागवानों को सेब के अच्छे दाम मिलेंगे। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए बागवानों को अतिरिक्त भूमि उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा, जिससे जनपद में सेब का उत्पादन और ज्यादा हो सके। उन्होंने कहा कि इंस्टिट्यूट आफ होटल मैनेजमंट देहरादून के द्वारा हर्शिल के सेब का उपयोग कर 13 प्रकार के ब्यंजन बनाये हैं। स्थानीय नौजवानों को भी स्टार्टप योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण देकर स्वालम्बी बनाने का कार्य किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी प्रषांत आर्य, डीएफओ संदीप कुमार, उपजिलिधिकारी देवेन्द्र सिंह नेगी, जिला विकास अधिकारी संजय सिंह, जिला उद्यान अधिकारी वृजराज सिंह, मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, वरिश्ठ कोशाधिकारी हिमानी स्नेही, कनिश्ठ प्रमुख संजय पंवार,प्रधान बगोरी भगवान सिंह राणा,बसन्ती नेगी, जिला पंचायत सदस्य जितेन्द्र राणा सहित विभागीय अधिकारी एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे। विधायक व जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here