Home अभी-अभी हर्षिल में दो दिवसीय एप्पल फेस्टिवल का समापन

हर्षिल में दो दिवसीय एप्पल फेस्टिवल का समापन

48
0

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : हर्षिल में आयोजित दो दिवसीय सेब महोत्सव का आज स्थानीय वागवानों को सेब के विषेशज्ञों की टीम के द्वारा  सेब के और बेहतर उत्पादन के गुर सीखाने एवं पर्यटकों को ट्रेकिंग व सेब के बगीचे से सेब तोड़ने की अनुभूति के साथ ही समापन्न हुआ।

एप्पल फेस्टिवल के समापन्न के अवसर क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत ने कहा कि सरकार हर संभव किसानों व वागवानों के साथ खड़ी है। सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगूनी करनी है, जिसमें युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। किसानों को सब्सीडी देकर आधुनिक कृषि यंत्र वितरण किए जा रहें है तथा दो प्रतिषत की ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जा रहा है। किसानों एवं वागवानों के लिए राज्य सरकार की ओर से कई महत्वकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर्शिल में एप्पल फेस्टिवल के सफल आयोजन किया गया है। हमारे वागवानों को बाहर से आए हुए विषेशज्ञों की टीम के द्वारा सेब के बेहतर उत्पादन के लिए जरूरी सलाह दी है आने वाले समय में हर्शिल में सेब के उत्पादन बढ़ने के साथ ही पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने एप्पल फेस्टिवल के समापन्न के मौके पर वागवानों व स्थानीय कलाकारों को पुरस्कार वितरण किया। उन्होंने कहा कि स्थानीय वागवानों को सेब के विषेशज्ञ व डाक्टरों की टीम के द्वारा सेब में लगने वाली बिमारियों व उसके निदान की जानकारी सेब महोत्सव में वागवानों को दी गई। उन्होंने कहा कि विषेशज्ञों के आने से यहां के स्थानीय वागवानों को सेब उत्पादन में अवष्य लाभ मिलेगा। जिलाधिकारी ने जनपद में उत्पादित होने वाले सेब रेड चीफ,आर्गन,रायल डेलिसीएस, रेड डेलिसीएस, गोल्डन डेलिसीएस सेब की प्रजाति की अच्छी जानकारी व इस पर काम करने वाले वागवान सचेन्द्र सिंह पंवार, अमर चंद निवासी धराली, उदय सिंह झाला,लोकेससिंह धराली,तीरथ सिंह, करण सिंह झाला, शिशु देवी, जगवीर सिंह,रविन्द्र सिंह निवासी बगोरी,संजय डोभाल, मनोज निवासी उपराड़ी बड़कोट को प्रोत्साहित कर प्रषस्ति पत्र व ट्राफी देकर सम्मानित किया। वहीं  जनपद की प्रसिद्ध कत्थक नृत्यगंना वरणा रावत व गायक रजनीकांत सेमवाल को भी प्रषस्ति पत्र व ट्राफी देकर सम्मानित किया। सेब महोत्सव में स्थानीय वागवानों के बीच सेब के बेहतर उत्पादन व सेब की विभिन्न प्रजाति को लेकर क्विज प्रतियोगिता करायी गई, जिसमें वागवानों को तत्काल प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने एप्पल फेस्टिवल के सफल संचालन के लिए सभी क्षेत्रीय जनता व अधिकारियों को आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त आर्य, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, जिला विकास अधिकारी संजय सिंह, जिला उद्यान अधिकारी बृजराज सिंह, मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, जिला पंचायत सदस्य जितेन्द्र सिंह राणा, जय पंवार,सहायक समाज कल्याण अधिकारी गोपाल सिंह राणा सहित अधिकारी एवं सैकड़ो वागवान व क्षेत्रीय जनता मौजदू थी।

स्थानीय बागवानों को दी बेहतर उत्पादन की जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here