Home अभी-अभी सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश को डीएम ने गठित की समिति

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश को डीएम ने गठित की समिति

724
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : सड़क दुर्घटना को लेकर गंभीर जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने गत तीन माह में हुयी सड़क दुर्घटनाएं की सूची तलब की व सड़क दुर्घटना के कारणों की गहन समीक्षा की व अधिकारियों से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने हेतु सुझाव भी लिए।
जिलाधिकारी डा. चौहान ने रविवार को डामटा में हुयी सड़क दुर्घटना में मृतकों एवं घायल के परिवारों को तत्काल मुआवजा वितरण कराने के निर्देश देते हुए घटना की मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए। उन्होंने दुर्घटनाओं को कम करने हेतु अपर जिलाधिकारी के अध्यक्षता में समिति का गठन करते हुए वाहन व वाहन चालकों का माइक्रो लेवल मॉनीटरिंग व स्टेडी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में लगभग मे 15 हजार वाहन पंजीकृत है उन वाहनों की फिटनेस व उनके चालकों का पूर्ण बायोडाटा संकलित करने के निर्देश भी दिए। ताकि वाहन व वाहन चालकों पर पैनी नजर रखते हुए वाहन दुर्घटनाओं को कम से कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि वाहनों के बार-बार चालान होने अथवा चालकों के मदिरा पान, वाहन चलाते हुए मोबाईल का प्रयोग आदि पर नजर रखते हुए लाईसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही सुनिष्चित की जा सके। जिलाधिकरी ने थानावार ओवर लोडिंग, मदिरा पान, मोबाईल सुनते व बिना हैलमेंट, बिना लाईसेंस के चालान की सूची भी तलब की। उन्होंने परिवहन विभाग, पुलिस को यातायात नियमों का शक्ति से पालन कराने के निर्देष दिए ताकि दुर्घटनाएं कम की जा सकें।दुर्घटना संभावित क्षेत्रों व अंधे मोड़ों पर साइनेज लगाने के निर्देश देते हुए वाहन चलाते समय मोबाईल व मदिरा का प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि यातायात जागरूकता अभियान चलाया जाए तथा नाबालिकों के द्वारा वाहन चलाते पाए जाने पर उनके अभिभावकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कल सड़क दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए आगे दुर्घटना स्थल पर वॉकी-टॉकी सहित तीन कमांडर तैनात रहने के निर्देश दिए जो उपर सड़क, नीचे खड्ड व एम्बुलेंस में तैनात रहेंगे। ताकि दुर्घटनाग्रस्तों को जल्द से जल्द रेस्क्यू कर उपचार दिया जा सकें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ददनपाल, सीएमओ डा. विनोद नौटियाल, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, सीओ मनोज ठाकुर, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, एलआयू इंस्पेक्टर प्रवीण चौधरी, टीएसआई आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here