Home अभी-अभी सोशल मीडियां के माध्यम से भी आम जनमानस को अद्यतन सूचना अपलब्ध...

सोशल मीडियां के माध्यम से भी आम जनमानस को अद्यतन सूचना अपलब्ध करें- मंत्री सतपाल महाराज

20
0
SHARE

संवाद सूत्र पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी : सूबे के पर्यटन, सिंचाई, लघु सिंचाई, संस्कृति, जलागम प्रबंधन, बाढ नियंत्रण एवं भारत नेपाल उत्तराखण्ड नदी परियोजना काबिना मंत्री सतपाल महाराज ने अभिषेक वैडिंग प्वाइंट सतपुली में लो.नि.वि., पी.एम.जी.एस.वाई., एन.एच., ए.डी.बी. एवं वन विभाग द्वारा क्षेत्र में संचालित सड़क निर्माण कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने कार्य प्रगति की अद्यतन रिपोर्ट प्रतिमाह देना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सोशल मीडियां के माध्यम से भी आम जनमानस को अद्यतन सूचना अपलब्ध करें। जिससे क्षेत्र में की जा रही कार्य प्रगति की संपूर्ण जानकारी क्षेत्रवासियों को मिल सकें। उन्होने आरटीओ निरीक्षण हेतु तैयार सड़कों की संयुक्त निरीक्षण करवाकर यातायात हेतु सुचारू करने के निर्देश एआरटीओ पौडी को दिया। उन्होने समस्त अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि वन विभाग की स्वीकृति हेतु भारत सरकार में लंबित प्रकरण की  रिपोर्ट देना सुनिश्ति करें। तांकि भारत सरकार के वन मंत्रालय से शीघ्र निस्तारण कर सकें। लोनिवि के समीक्षा के दौरान केदारगली मोटर मार्ग को सैद्धतिक स्वीकृति मिलने पर प्रभागीय वनाधिकारी पौड़ी गढवाल एल.एस. रावत को अग्रीम कार्यवाही हेतु शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। जबकि पंचपुरी मोटर मार्ग पर लोनिवि को ग्रामीणों के साथ समन्यवय स्थापित कर निस्तारण के निर्देश दिये। रिखणीखाल धोबीघाट मोटर मार्ग के लंबित प्रकरण पर डीएफओ को 15 दिन में निस्तारण करने के निर्देश दिये। एनएच के सड़को को लेकर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सड़कों पर अच्छी नाली बनाये। साथ ही एन.एच. पर टेªफिक को सुगम बनाने हेतु बाजार से वैकल्पिक बाईपास बनाये की कार्यवाही करें। उन्होने एडीबी एवं पीएमजीएसवाई की सडकों की समीक्षा के दौरान कार्याे में गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिये। वन भूमि हस्थान्तरण सहित अन्य मामलों को सुगम बनाने हेतु डिजिटल मैफ तैयार करने हेतु निर्देश दिया। उन्होने डिविजन बैजरों, पौडी, सतपुली, चैबटियाखाल, एकेश्वर, दुगड्डा आदि क्षेत्र में स्वीकृत सडकों की कार्य प्रगति की समीक्षा की। पीएमजीएसवाई की करीब 7 निर्माण कार्याे के टेण्डर होने है। जबकि डेढ दर्जन से अधिक सडकों के आरटीओ पास हेतु संयुक्त निरीक्षण किया जाना है। उन्होेनेे सभी कार्यदायी विभागों को गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिया।

सुरक्षित सड़क की समीक्षा के दौरान सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी पौडी से जनपद में सुरक्षित यात्रा हेतु सडकों की स्थिति एवं विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो की जानकारी ली। जिस पर एआरटीओ ने जनपद पर चलाये जा रहे चेकिंग एवं जनजागरूकता अभियान सहित लापरवाह वाहन चालकों के विरूद्ध की गई कार्यवाही की जानकारी दी।  इस दौरान काबिना मंत्री ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए, ओवर लोडिंग एवं नशा आदि के सेवन करने वाले वाहन चालकों की सूचना तत्काल संबंधित विभाग/अधिकारी को मिल सके। जिस हेतु उन्होने वाहनों पर हेल्प लाईन नम्बर लिखने के निर्देश सहायक परिवाहन अधिकारी पौडी को दिया। कहा कि इससे चालक के लापरवाही से होने वाली दुर्घटना को रोका जा सकता है।

बैठक में उन्होने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन बढावा देने हेतु विभिन्न विकास परक कार्य किया जा रहा है कहा कि जलपाडी से दिवा की डाडा तक रोपवे बनाने तथा तालाब निर्माण का कार्य किया जा रहा है साथ ही यहां एक बहुत बड़ा कार पार्क, टी.आर.एच. बनाये जायेगें। कहा कि सतपुली को पर्यटन सर्किट के मानचित्र में लाने तथा पहाडी क्षेत्र को विन्टर डस्टीनेशन के रूम में विकसित करेंगे।

बैठक में पार्टी के पदाधिकारी नीरज पांथरी, दीपन्द्र सिह, निजी सचिवद राई सिह, एआरटीओ पौडी द्वारिका प्रसाद, एडीबी लोनिवि अ0अ0 अरूण कुमार, पीएजीएसवाई लोनिवि अ0अ0 बी.पी. नौटियाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं जिनप्रतिनिधि व आम जनमानस उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here