Home अभी-अभी सेब के साथ अन्य मौसमी फलों के उत्पादन को करें कृषकों का...

सेब के साथ अन्य मौसमी फलों के उत्पादन को करें कृषकों का चयन -डीएम

55
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : जिला उद्यान एवं एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इंडिया लिमिटेड की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी डा़ आषीश चौहान ने पुर्नगठित मौसम आधारित सेब फसल बीमा योजना में ऋणी व गैर ऋणी 8 हजार बागवानों को कवर करने का लक्ष्य दिया। उन्होंने कहा कि सेब का उत्पादन कर रहें करीब 20 हजार वागवानों के सापेक्ष 8 हजार वागवानों को फसल बीमा योजना से माह दिसम्बर के अन्त तक आच्छादित करने का लक्ष्य पूर्ण करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि सेब उत्पादन के अतिरिक्त सन्तरा माल्टा मौसमी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पांच-पांच सौ किसानों को जोड़ा जाए ताकि जनपद में सन्तरा, माल्टा व मौसमी की पैदावार को भी बढ़ाया जा सके। उन्होंने एआर कोआपरेटिव को निर्देश दिए हैं कि फसल बीमा योजना में अधिक से अधिक बागवानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से अपने सचिवों को लक्ष्य आवंटित करें ताकि ज्यादा से ज्यादा बागवान फसल बीमा योजना में कवर हो सके। जिलाधिकारी ने बागवानों को फसल बीमा योजना से आच्छादित करने हेतु ब्लॉक स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से बागवानों के साथ गोश्ठियां करवाने के निर्देश जिला उद्यान अधिकारी को दिए।
बैठक में जिला उद्यान अधिकारी बृजराज सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी गोपाल सिंह भंडारी, सहायक निबन्धक कॉपरेटीव हरीशचन्द्र खण्डूड़ी, अजय बिष्ट,सहायक परियोजना निदेषक वीमल कुमार,डीडी नावार्ड सुनील मोहन, ए. के मिश्रा, देवेन्द्र सिंह कुवंर,भूपेन्द्र सिंह पडियार आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here