Home अभी-अभी शिकायतों व समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करे बिभाग -आर्य

शिकायतों व समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करे बिभाग -आर्य

54
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

पुरोला : उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भूपाल राम आर्या ने तहसील परिसर पुरोला में आयोजित अनुसूचित जाति जनसुनवाई कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं एंव शिकायतें सुनीं। जनसुनवाई में 35 शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज हुयी। आयोग ने षिकायतों को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को तय सीमा के भीतर प्रकरणों को निस्तारित करने के निर्देश देते हुए आयोग को रिर्पोट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में मोहनदास निवासी कुकरेड़ा ने आयोग के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि वर्ष 2011-12 में इन्दिरा आवास आवंटित हुआ था जो मुझे नहीं मिला ग्राम प्रधान चतर सिंह रावत पर आरोप लगात हुए बताया कि मीनी बैंक के क्रमियों के साथ प्रधान की मीलीभगत से मीनी बैंक खरसाड़ी में मेरी पत्नी का फर्जी खाता खोलकर धनराशी को ठिकाने लगाया है। जिस पर अध्यक्ष आर्या ने पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी व सचिव अनुसूचित जाति आयोग को संबंधित ग्राम प्रधान के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। संगीता निवासी विंगसारी व गंगीराम निवासी अदोणी ने अपनी आपबीती सुनाते हुए आवास दिलाने की मांग आयोग से की। जिस पर आयोग के द्वारा उप जिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी पुरोला को तत्काल कार्यवाही करते हुए आयोग को भी रिर्पोट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। गुलविया निवासी सरनौल ने बताया कि बुटाधार में 1975 में मुझे भूमि आवंटित हुई थी लेकिन अतिथि तक प्रार्थी को पट्टा नही मिल पाया। जिस पर माननीय अध्यक्ष ने उप जिलाधिकारी बड़कोट को तत्काल कार्यवाही करते हुए एक सप्ताह के भीतर आयोग को रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। गोरी शकर निवासी ठकराड़ी ने शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत प्रार्थी की पुत्री की शादी के लिए आवेदन किया था लेकिन भुगतान नही किया गया। जिस पर आयोग ने तत्काल कृत कार्यवाही करते हुए अवगत कराने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिए। राजेन्द्र डबराल निवासी छाड़ा ने बताया कि अनुसूचित जाति के छात्रों को कई वर्शो से छात्र वृत्ति नहीं मिल पा रही हैं तथा छात्रवृत्ति दिलाने की मांग की। आषीश मेंगवाल ने  बताया कि खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में कार्यरत वीएफटी क्रमियों का  मानदेय नियत नहीं होने तथा मानेदय को एक वर्ष में पारितोशिक के रूप में दिया जा रहा हैं। जिस पर माननीय अध्यक्ष ने खण्ड विकास अधिकारी पुरोला को एक सप्ताह के भीतर समाधान करते हुए आयोग को अवगत कराने के निर्देश दिए। सांसद प्रतिनिधि दिनेष खत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति के परिवार के लिए स्पेषल कम्पोंनेट प्लान योजना संचालित थी लेकिन कुछ वर्शो से योजना के अर्न्तगत अनुसूचित जाति के परिवार को लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने पूर्व की भांती ग्राम पंचायतों को स्पेषल कम्पोंनेट योजना को लागू करने की अपील आयोग से की। विहारीलाल शाह ने विकास खण्ड पुरोला के अनुसूचित जाति के पात्र लाभार्थियों को आवासीय पट्टा दिलाये जाने की मांग की।

मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त आर्य ने आयोग को भरोसा देते हुए कहा कि जिन विभागों से संबंधित शिकायतें व समस्याएं जनसुनवाई में आयी हैं। उनका हर संभव तय समय के भीतर निस्तारित किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि माननीय आयोग के द्वारा दिए गए समय के भीतर शिकायतों व समस्याओं का निस्तारण करना सुनिष्चित करें।

इस अवसर पर सलाहकार अनुसूचित जाति आयोग उत्तराखण्ड देव सिंह, मनीश, सपना, उप जिलाधिकारी बड़कोट अनुराग आर्य, मुख्य शिक्षाधिकारी आरसी आर्य, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल सिंह मटूड़ा, महाप्रबन्धक उद्योग एसएस रावत, संयोजक अम्बेडकर जन जागृति मंच पुरोला आषीश मेंगवाल, अध्यक्ष प्रकाश चंद, संरक्षक मदन मोहन, सचिव प्यारेलाल, अनिल, दिपक, राजेन्द्र,अमित चंद शाह, विहारीलाल, सहित सैकड़ो लोग मौजदू थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here