Home अभी-अभी विश्व धरोहर फूलों की घाटी पर्यटकों के लिये हुई बंद

विश्व धरोहर फूलों की घाटी पर्यटकों के लिये हुई बंद

42
0

सोनू उनियाल

जोशीमठ : विश्व प्राकृतिक धरोहर फूलों की घाटी पर्यटको के लिये बंद हो  गयी है।इस साल विश्व धरोहर फूलों की घाटी में रिकॉर्डतोड़ सबसे अधिक देशी विदेशी पर्यटकों का आने का रिकॉर्ड बना।इस साल कुल 14,965 देशी विदेशी पर्यटकों ने घाटी का दीदार किया।जो की अबतक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।इससे पहले 2017 में 13754 देशी विदेशी पर्यटको ने घाटी का दीदार किया था।इस साल फूलों की घाटी में पर्यटको के जमावड़ा लगने से हेमकुंड यात्रा रूट पर होटल सहित अन्य व्यवसायियो को अच्छी खासी  आमद हुई।16 ,17 जून 2013 आपदा के बाद फूलों की घाटी में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है।

इस साल  रिकॉर्डतोड़ 750 विदेशी भी फूलों की घाटी का दीदार कर चुके है।हालांकि हेमकुंड यात्रा 10 अक्टूबर को शीतकाल के लिये बंद होते ही कम ही पर्यटक यहाँ पहुँचे।

गौरतलब है कि फूलों की घाटी दुनिया का इकलौता पर्यटनस्थल है जहाँ पर 500 से अधिक प्रजाति के प्राकर्तिक फूल खिलते है।हर साल हजारो देशी विदेशी ं पर्यटक फूलों की घाटी पहुँचते है।हर साल फूलों की घाटी पर्यटको के लिये 1 जून को खुलते है और 31 अक्टूबर को बंद होते है।वन क्षेत्राधिकारी फूलों की घाटी बृजमोहन भारती का कहना है कि फूलों की घाटी शीतकाल के लिये पर्यटको के लिए  बंद हो गयी है। ।इस साल घाटी में रिकॉर्डतोड़ 14,965 देशी विदेशी पर्यटकों ने घाटी का दीदार किया।

इस साल पार्क प्रशासन को  25 लाख से अधिक की आय हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here