Home अभी-अभी विदेशी बच्चों ने धार्मिक स्थलों पर जाकर धर्मों की जानकारी ली।

विदेशी बच्चों ने धार्मिक स्थलों पर जाकर धर्मों की जानकारी ली।

115
0
SHARE

कपिल मलिक

मसूरी : वुडस्टाक स्कूल के करीब 100 विदेशी बच्चो ने मसूरी के सभी धर्म स्थलों का निरीक्षण किया व धार्मिक मान्यताओं व परंपराओं सहित अनेक जानकारी ली वहीं उन्हें सभी धार्मिक स्थानों पर अपने धर्म के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

वुड स्टाक स्कूल में विभिन्न देशों में पढ़ने वाले करीब 100 छात्रों के दल ने गुरूद्वारे, मस्जिद, मंदिर व चर्च आदि में जाकर वहां की धार्मिक परंपराओं को जाना व समझा। श्री सनातन मंदिर में वुडस्टाक स्कूल के धर्म शिक्षक साइमन पॉल के नेतृत्व में कक्षा सात से बारह तक के विभिन्न देशा के 100 के करीब छात्र छात्राएं पहुंचे। मंदिर में पहुंचने पर मंदिर के मुख्य पुजारी जगदंबा प्रसाद उनियाल ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर मंदिर में प. अजय प्रसाद उनियाल एवं बाल व्यास अर्जित नारायण उनियाल ने विदेशी बच्चों को हिंदू धर्म की जानकारी दी व उनकी जिज्ञासा को शांत किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि भगवान कोई अलग से नहीं आता न होता है भगवान तो कर्म से बनते है। आज जिन भगवान राम को हम मानते हैं वह राजा थे उन्होंने अपने जीवन में मर्यादा का पालन किया व रामराज की स्थापना की जिसके कारण आज उन्हें भगवान माना जाता है। वहीं भगवान कृष्ण ने पांडवों को अच्छे बुरे की पहचान करना बताया वहीं अधर्म के खिलाफ मानवता की सेवा करने तथा गीता के माध्यम से कर्मों को करने के बारे में बताया था उनके यही कर्म भगवान बनाने मे सहायक हो। उन्होनें यह भी बताया कि आने वाले सैकड़ों साल बाद महात्मा गांधी भी भगवान के रूप में पूजे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी धर्म किसी का अहित नहीं करता न चाहता है लेकिन कुछ लोग धर्म के नाम पर अधर्म का कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म बहुत बड़ा धर्म है इसकी व्याख्या नहीं की जा सकती इसमें वेद पुराण, सहित अनेकों धार्मिक साहित्य है।

इस मौके पर वुड स्टाक के धर्म शिक्षक साइमन पाल ने बताया कि वह बच्चों को सभी धर्मों के बारे में जानकारी देने के लिए आये है इसी कड़ी में गुरूद्वारा, मस्जिद व चर्च में भी बच्चों को ले गये व उन धर्मों की भी जानकारी बच्चों को दी गई व बच्चों के सवालों के जबाब देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया। उन्होंने बताया कि बच्चे जानना चाहते हैं कि भगवान क्या होता है क्या करता है और कैसे मदद करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here