Home अभी-अभी राष्ट्रीय एकता दिवस पर पटेल को याद किया व एकता की शपथ...

राष्ट्रीय एकता दिवस पर पटेल को याद किया व एकता की शपथ ली।

42
0

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : छावनी परिषद लंढौर मसूरी ने राष्ट्रीय एकता दिवस धूमधाम से मनाया। इस मौके पर जहां मौजूद लोगों ने राष्ट्रीय एकता की शपथ व संकल्प लिया वहीं एकता दौड़ का भी आयोजन किया गया जिसके जूनियर वर्ग में प्रियंका व सीनियर वर्ग में बबीता ने बाजी मारी।

लंढौर छावनी के चार दुकान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला ने कहा कि आज का दिन बड़ा महत्व का है जिसमें जहां देश के लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म दिन है वहीं दूसरी ओर लौह महिला इंदिरा गांधी का शहादत दिवस भी है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद सरदार पटेल ने उपप्रधानमंत्री व गृहमंत्री रहते देश की पांच सौ से अधिक रियासतों को भारत संघ में शामिल कर राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया। अगर उन्होंने यह न किया होता तो भारत देश न होकर कई देश होते व एक दूसरे स्थान पर जाने के लिए बीजा लेना पड़ता। लेकिन उन्होंने दूर दर्शिता, साहस व कुशल राजनेता का परिचय देते हुए देश की रियासतों को एक सूत्र में बांधा। जब कि देश की रियासतें अनेकों भाषा व बोलियों व धर्मों संप्रदायों में बंटी थी। इस मौके पर छावनी उपाध्यक्ष महेश चंद ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि  आज का दिन राष्ट्रीय एकता के दिवस में मनाया जा रहा है जो आजादी के बाद भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है और इसके सूत्रधार सरदार बल्लभ भाई पटेल थे। उन्होंने इस मौके पर इंदिरा गांधी की शहादत को भी याद किया। कार्यक्रम का संचालन छावनी सभासद सुशील कुमार ने किया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में सनातन धर्म गल्र्स इंटर कालेज की छात्राओं के बीच राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन दो वर्गो में किया गया जिसमें जूनियर वर्ग में प्रियंका ने पहला, तान्या ने दूसरा, शिवानी ने तीसरा व मोनिका ने चैथा स्थान हासिल किया। वहीं सीनियर वर्ग में बबीता ने पहला, कल्पना ने दूसरा, प्रिया ने तीसरा व शीरा ने चैथा स्थान हासिल किया। विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गये। उक्त दौड़ चार दुकान से लाल टिब्बा, सर्कुलर रोड, लेंग्वेज स्कूल होते हुए चार दुकान वापस लौटी। दौड़ में 42 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में छावनी परिषद कार्यालय अधीक्षक चद्रबल्लभ लखेड़ा, सभासद चंद्रकला सयाना, रमेश कन्नौजिया, पूर्व सभासद जसविंदर गर्ग, धनेंद्र पुंडीर, प्रेम सिंह रावत, सुनील पंवार, शशांक चैहान, बलबीर सिंह बिष्ट, दीपक लखेड़ा, सिकंदर नौटियाल आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here