Home अभी-अभी यमुनोत्री विधानसभा के 392 मतदान कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

यमुनोत्री विधानसभा के 392 मतदान कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

68
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : लोक सभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शिता व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही प्रशिक्षण के द्वितीय चरण के चौथे दिन यमनोत्री विधान सभा के 48 मतदान पाटियों के 392 पीठासीन व मतदान अधिकारीयों को मतदान एवं ईवीएम वीवीपैट का जिला कार्यालय व पीजी काॅलेज प्रेक्षागृह में हैंडस आॅन व प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में संबोंधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आशीष चौहान ने सभी पीठासीन व मतदान अधिकारी मतदान संबंधित अपने कार्य कर्तव्यों को गंभीरता व पारदर्शीता से निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वीवीपैट प्रथम वार निर्वाचन में प्रयोग किया जा रहा है इसलिए ईवीएम के साथ ही वीवीपैट का गहनता व गंभीरता से प्रशिक्षण लें ताकि गलती की कोई गुंजाईश न रहें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में कोई भी गलती क्षम्य नहीं होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है उनको भलीभांति सीख लें। प्रशिक्षण पूर्ण गंभीरता से लें जो भी शंका हो उसका अवश्य समाधान कर लें, ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक आर्दश आचार संहिता का पूर्ण पालन करें तथा मतदान पार्टीयां मतदेय स्थल तक पंहुचने की तत्काल सूचना सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। मतदान पार्टियां किसी भी प्रकार का अतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे व मतदेय स्थल में ही अनिवार्य रूप से रात्रि विश्राम करंेगे। उन्होंने कहा कि माॅक -पोल अनिवार्य रूप से कराना हैं व माॅक पोल कराकर निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ कराना सुनिष्चित करेंगे। उन्होंने कहा मतदान प्रारम्भ होने की सूचना तत्काल अपने सेक्टर जोनल के साथ ही सहायक रिर्टनिंग आफिसर को देंगे व प्रति दो घण्टें मतदान की सूचना भी अनिवार्य रूप से देगें। उन्होंने कहा कि जहां मोबाईल की क्लियर क्नेक्टिवीटी के कारण बात नहीं हो पाती है वहां के मतदान पार्टियां एसएमएस के द्वारा उपरोक्त सूचनाएं उपलब्ध कराना सुनिष्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि ईवीएम ,वीवीपैट मशीन को लाने व ले जाने में पूर्ण सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल के 100 मीटर की परिधि में प्रचार-प्रसार की साम्रगी कतई न लगने दी जाए व मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र के साथ ही आयोग द्वारा मान्य अन्य दस्तावेजों का सावधानी से परीक्षण कर नामावलियों से मिलाकर मतदान कराएं। ताकि किसी प्रकार की त्रूटि न हो। उन्होंने प्रशिक्षण दौरान नोडल अधिकारी ईवीएम को ईवीएम व वीवीपैट संबंधी पूर्ण जानकारियां मतदान कर्मियों के मोबाईल में भेजने के निर्देश भी दिए।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमंत वर्मा,नोडल अधिकारी प्रशिक्षण आरसी आर्य ,नोडल अधिकारी ईवीएम आरएस रावत, मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण डीडी रतूड़ी, नोडल कार्मिक संजय सिंह, जितेनद्र सक्सैना, अभिनव नौटियाल, सुमन कुमार द्वारा निर्वाचन संबंधित विस्तृत जानकारियां दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here