Home अभी-अभी मुख्यमंत्री ने रोपवे का शिलान्यास किया वहीं संयुक्त चिकित्सालय की सौगात दी।

मुख्यमंत्री ने रोपवे का शिलान्यास किया वहीं संयुक्त चिकित्सालय की सौगात दी।

448
0
SHARE

कपिल मलिक

मसूरी : प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मसूरी विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है यहां आने वाले पर्यटकों को आने जाने में परेशानी न हो व सुविधा मिलने के साथ आराम मिले इसके लिए तीन सौ करोड़ की लागत से पुरूकुल मसूरी रोपवे का शिलान्यास किया गया व उसका कार्य विश्व की अनुभवी कंपनी को इसके निर्माण का कार्य दिया गया जो तीन सालों में रोपवे को पूरा कर देंगे। वहीं जेपी बैंड व जीरो प्वांइट पर पार्किंग के निर्माण की भी घोषणा की। वहीं उन्होंने कहाकि लंढौर में साढें पाचं करोड की लागत से बने चिकित्सालय सौगात लोकार्पण कर दी। जिसका लाभ मसूरी सहित ग्रामीणों व पर्यटकों को भी मिलेगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मसूरी पहुंचे व पहले साढें पाचं करोड़ की लागत से बने संयुक्त चिकित्सालय लंढौर का लोकार्पण किया व अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके बाद नगर पालिका टाउनहाल में तीन सौ करोड़ की लागत से बनने वाली रोपवे का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेद्र रावत ने कहा कि मसूरी में अच्छी चिकित्सा का अभाव वर्षों से चल रहा था लेकिन अब अस्पताल बन गया है इसका लाभ पूरी मसूरी की जनता के साथ ही ग्रामीणों व देश विदेश से आने वाले प्र्यटकों को भी मिलेगा। उन्होंने रोपवे के बारे में कहा कि लंबे समय से रोपवे की कवायद चल रही थी लेकिन कहीं न कहीं अटक रही थी लेकिन अब यह कार्य फ्रांस की विदेशी कंपनी को दिया गया है जो भारतीय कंपनी के साथ मिलकर इस कार्य को तीन साल में पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि आज सभी अपने को सुरक्षित रखना चाहते हैं इसी कारण ऐसी कंपनी को दिया गया जिसका इस क्षेत्र में कई दशकों का अनुभव है और इसमें सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पुरूकुल से जौलीग्रांट हवाई अडडे व रेलवे स्टेशन को जोड़ने पर भी कंपनियों से वार्ता चल रही है। ताकि पर्यटकों को परेशानी न हो।मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि मसूरी देश ही नहीं विश्व के सुंदर शहरों में है लेकिन घनी आबादी होने के कारण परेशानी हो रही है पार्किंग के लिए निजी भूमि वालों से निविदा मांगी गई। वहीं जीरो प्वांइट व जेपी बैंड पर पार्किंग बनाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने मसूरी में उंची होती सड़कों पर कहा कि इसके लिए ऐसी कंपनी से बात की जा रही है जो कि सड़कों को उखाड़ कर इसी से सड़क बनाये ताकि घरों व दुकानों को परेशानी न हो। इससे पूर्व विधायक गणेश जोशी ने मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री रावत के नेतृत्व में प्रदेश में विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं विधायक गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उनकी मसूरी विधानसभा के हर क्षेत्र में विकास कार्यों की सौगात दी है जिस तरह से मुख्यमंत्री कार्य कर रहे है उससे आने वाले दो तीन साल में मसूरी की दशा व दिशा बदल जायेगी। मुख्यमंत्री की घोषणाएं शत प्रतिशत पूरी होती है। वहीं उन्होंने इस मौके पर कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड से भाजपा जीतेगी व टिहरी लोकसभा चुनाव में मसूरी विधानसभा से 21 हजार मतों से विजयी बनाया जायेगा। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए मांग की कि मसूरी में आवासीय कालोनी बनायी जाय, संयुक्त चिकित्सालय में अत्याधुनिक उपकरण लगाने के साथ ही चिकित्सकों व स्टाफ की कमी को पूरा किया जाय, यातायात के दबाव को कम करने के लिए पार्किंग बनायी जाय तथा मसूरी को आल वेदर रोड से जोड़ा जाय, शिफनकोर्ट में निवास करने वाले श्रमिकों को आवास उपलब्ध कराया जाय, भिलाडू स्टेडियम का निर्माण किया जाय व मालरोड की कार्पेंटिग की जाय। कार्यक्रम में निदेश पर्यटन पुरूषोत्तम एवं ओमा कंपनी के सहयोगी ने पुरूकुल रोपवे की जानकारी विस्तार से दी। अंत में भाजपा मसूरी मंडल के अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा महामंत्री कुशाल राणा ने किया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल सहित पालिका के सभासद, छावनी के सभासद, विभिन्न राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता, अधिकारी आदि मौजूद रहे।

पुरूकुल रोपवे करीब तीन सौ करोड़ की लागत से बन रही है जिसकी लंबाई साढे़ पाचं किमी है तथा एक घंटे में 1200 लोगों को मसूरी लायेगी व पूरे दिन में करीब 8 से 11 हजार लोगों को मसूरी लायेगी यह रोपवे पुरूकुल से मसूरी मात्र 10 से 13 मिनट में पहुंच जायेगी। वहीं पुरूकुल व मसूरी में पार्किंग सहित खानेपीने की सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here